क्या आप भी सर्दियों में हो जाते हैं उदास? जानिए इससे कैसे बचें
क्या आप भी सर्दियों में हो जाते हैं उदास? जानिए इससे कैसे बचें
Share:

जैसे ही सर्दियों का मौसम शुरू होता है, क्या आप खुद को थोड़ा उदास या भावनात्मक रूप से उदास महसूस करते हैं? क्या सर्दी के कोहरे से भरे दिन आपको भी बेचैन कर देते हैं? यदि आप इन भावनाओं के साथ प्रतिध्वनित होते हैं, तो आप वह अनुभव कर रहे होंगे जिसे आमतौर पर "विंटर ब्लूज़" या सीज़नल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी) के रूप में जाना जाता है। स्कॉटिश स्वास्थ्य सूचना के अनुसार, ब्रिटेन में लगभग 20 मिलियन लोग और उत्तरी यूरोप में 12 मिलियन लोग इस स्थिति से पीड़ित हैं। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है, और विशेषज्ञों का सुझाव है कि सर्दियों के दौरान सूरज की रोशनी का कम संपर्क मौसमी अवसाद के लक्षणों में योगदान कर सकता है।

सीज़नल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी) मौसमी बदलावों से जुड़ा एक प्रकार का अवसाद है। जबकि कुछ व्यक्ति सर्दियों के मौसम का आनंद ले सकते हैं, अन्य लोग खुद को उदासी और शारीरिक थकान की भावनाओं से घिरा हुआ पा सकते हैं, इस स्थिति को अक्सर "विंटर ब्लूज़" कहा जाता है। नैदानिक   सेटिंग्स में चिंता और अवसाद के लक्षणों की रिपोर्ट करने वाले 20 में से लगभग 4 से 5 मरीज मौसमी उत्तेजित विकार से काफी प्रभावित पाए गए हैं।

शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव
भारत में, जहां दिसंबर के आसपास सर्दियां शुरू हो जाती हैं, सर्दियों की उदासी न केवल मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर डालती है। ऊर्जा के स्तर में कमी और संभावित मनोदशा संबंधी गड़बड़ी समग्र शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। हालाँकि, जैसे-जैसे गर्म महीने आते हैं, ये लक्षण अक्सर कम हो जाते हैं। सोने में कठिनाई, अधिक खाना और लगातार तनाव विंटर ब्लूज़ के सामान्य लक्षण हैं।

मुकाबला करने के लिए आहार संबंधी उपाय
विशेषज्ञ शीतकालीन ब्लूज़ के प्रभाव को कम करने के लिए अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह देते हैं। कोको, जामुन, गाजर और शकरकंद को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ अवसाद को कम करने और मूड को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं। नियमित व्यायाम के साथ-साथ उन गतिविधियों में शामिल होना जिनमें आप आनंद लेते हैं, जैसे किताबें पढ़ना, फिल्में देखना और संगीत सुनना, आपके मूड को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

सीज़नल अफेक्टिव डिसऑर्डर से निपटने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण शामिल है जो मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के कल्याण को संबोधित करता है। सचेत आहार विकल्प चुनकर, आनंददायक गतिविधियों में संलग्न होकर और नियमित व्यायाम दिनचर्या बनाए रखकर, व्यक्ति अपने समग्र स्वास्थ्य पर शीतकालीन ब्लूज़ के प्रभाव को कम कर सकते हैं।

अंत में, मौसमी भावात्मक विकार के अस्तित्व को स्वीकार करना और इसके प्रभावों से निपटने के लिए सक्रिय कदम उठाना शीतकालीन ब्लूज़ का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है। संतुलित जीवनशैली अपनाकर, व्यक्ति बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के साथ सर्दियों के मौसम से गुजर सकता है।

मकर संक्रांति और लोहड़ी पर सावधानी के साथ तिल और गुड़ की चीजें खाएं

ब्लोअर-हीटर से आंखों को न हो नुकसान, ऐसे करें खुद का बचाव

इन बातों को नजरअंदाज करने से बिगड़ सकता है आपका ट्रैवल प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -