आत्मविश्वास की कमी पर ये खास योगासन करे
आत्मविश्वास की कमी पर ये खास योगासन करे
Share:

किसी भी बात का टेंशन हमारे आत्मविश्वास को कम कर देता है, जिसकी वजह से एक समय ऐसा आता है जब लगने लगता है कि अब लाइफ में आने वाली मुश्किलों का सामना नहीं कर पाएंगे. ऐसे समय में आप ये दो खास योगासन कर सकते है जिन्हे करके आप आत्‍मविश्‍वास बढ़ाकर डर को दूर कर सकते है. हम बात कर रहे है वीरभद्रासन और वृक्षासन जो पाचन को बढ़ावा देने के साथ मन से डर और चिंता को भी दूर करता है. वीरभद्रासन करने से मन शांत रहता है वही वृक्षासन एकाग्रता और ध्यान बढ़ाने में मदद करता है.

वीरभद्रासन

वीरभद्रासन करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाये, इसके बाद अपने दाएं पैर को आगे ले जाते हुए अपने दाएं घुटने को हल्का-सा मोड़ दें, ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रहे कि बांया पैर सीधा रहे. साथ ही पैर का तलवा जमीन से लगा हुआ हो, अब इसके बाद गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं. साथ ही ऐसा करते वक्त अपने कंधों को आरामदायक स्थिति में रहने दें और दोनों कंधो को अपने कान के पास न आने दे, फिर अपनी सांस को धीरे-धीरे छोड़ते हुए पूर्वावस्था में आ जाएं, इस आसन से आपका मन शांत रहेगा.

वृक्षासन 

वृक्षासन करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाये, इसके बाद अपने दोनों पैरों को एक-दूसरे से कुछ दूरी पर रखते हुए अपने हाथों को ऊपर उठाएं. ध्यान रहे ऐसा करते समय अपने हाथों को सीधा करके हथेलियों को आपस में मिला दें, फिर इसके बाद दाहिने पैर के घुटने को मोड़ते हुए उसके तलवे को बाईं जांघ पर टिका दें. इस स्थिति के समय बाएं पैर पर संतुलन बनाते हुए हथेलियां, सिर और कंधे को सीधा एक ही सीध में रखें.

ये भी पढ़े

स्वस्थ रहना है तो इन बातों पर जरूर ध्यान दे

इन चीजों के सेवन से हो सकती है कब्ज़ की समस्या

खड़े होकर पानी पीने से हो सकते है सेहत को बहुत सारे नुकसान

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -