गर्मी के मौसम में दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना ख़राब हो जाएगी हालत

गर्मी के मौसम में दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना ख़राब हो जाएगी हालत
Share:

दही, जो कई भारतीय घरों में मुख्य भोजन है, न केवल एक स्वादिष्ट व्यंजन है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर है। चिलचिलाती गर्मी के महीनों के दौरान इसके शीतलता गुणों के कारण इसे विशेष रूप से पसंद किया जाता है। सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन डी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर दही का सेवन अक्सर भोजन के साथ या गर्मी से बचने के लिए साइड डिश के रूप में किया जाता है। हालाँकि, संभावित स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए कुछ ऐसे खाद्य संयोजन हैं जिनसे आपको दही के साथ परहेज करना चाहिए।

गुड़ के साथ दही से बचें: दही को गुड़ के साथ मिलाने से वजन बढ़ सकता है क्योंकि दोनों का शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। गुड़ की तासीर गर्म होती है तो वहीं दही की तासीर ठंडी होती है। इनका एक साथ सेवन करने से खांसी, सर्दी, बुखार और सिरदर्द जैसी श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

दूध और दही को मिलाने से बचें: 
यह सलाह दी जाती है कि दूध को दही या किसी अन्य किण्वित उत्पाद के साथ न मिलाएं। इस संयोजन से पाचन संबंधी समस्याएं और असुविधा हो सकती है।

दही और चाय: 
दही और चाय शरीर के मेटाबॉलिज्म पर विपरीत प्रभाव डालते हैं। इनका एक साथ सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है और आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है।

दही और आम: 
कुछ लोग आम की लस्सी का आनंद लेते हैं, जो आम के साथ दही पर आधारित पेय है। हालाँकि, दही में पशु प्रोटीन होता है जो किसी भी फल के साथ मिलाने पर शरीर में किण्वन से गुजर सकता है, जिससे संभावित रूप से अपच, अम्लता और अन्य पाचन समस्याएं हो सकती हैं।

दही और प्याज: 
दही को प्याज वाले व्यंजनों के साथ मिलाने से बचें। प्याज की तासीर गर्म होती है, जबकि दही की तासीर ठंडी होती है। इनका एक साथ सेवन करने से पिंपल्स, त्वचा में जलन और एलर्जी जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

निष्कर्ष में, जबकि दही पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है और विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, आपके स्वास्थ्य पर संभावित प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए यह ध्यान रखना आवश्यक है कि आप इसका सेवन किसके साथ करते हैं।

सिगरेट का वजन से होता है गहरा नाता, क्या सच में सिगरेट छोड़ते ही बढ़ने लगता है वजन, ये है जवाब

वजन घटाने की दवाएं न सिर्फ वजन घटाती हैं बल्कि दिल की सेहत के लिए भी खतरा पैदा करती हैं, जानिए क्या कहती है रिसर्च

यदि पैरों और कमर में अक्सर दर्द होता है, तो इस विटामिन की हो सकती है गंभीर कमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -