फिट रहने के लिए करे ये छोटे छोटे काम
फिट रहने के लिए करे ये छोटे छोटे काम
Share:

अक्सर लोग सुबह के समय अलार्म से उठते है, तो कुछ लोग सुबह के अलार्म से चिड़चिड़े हो जाते हैं. नतीजन, ऐसे लोगों का दिनभर मूड ठीक नहीं रह पाता जिससे वे खुद को बीमार महसूस करने लगते हैं. वैसे भी आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में फिट रहना एक मुश्किल टास्क बन गया है.आपको अगर फिट रहना है और दिनभर तरोताजा रहना है तो अपनी सुबह की हेल्दी शुरूआत करें.

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें सुबह के समय करने से ना सिर्फ आप फिट रह सकते हैं बल्कि अपनी सुबह को भी खुशनुमा बना सकते हैं.

1-बेशक आपको अलार्म के जरिए उठने की आदत हो लेकिन अब अपनी इस आदत को छोड़ें और बिना अलार्म जल्दी उठने की आदत डालें. अगर आप सचमुच फिट रहना चाहते हैं तो सूर्य उदय होने से पहले उठ जाएं. लेकिन जल्दी उठने के चक्कर में ऐसा ना हो कि आप नींद पूरी ना करें. तकरीबन आठ घंटे की पूरी नींद लें. इसके लिए जरूरी है कि आप रात को जल्दी सोएं जिससे आपकी नींद पूरी हो.

2-फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप कुछ हेल्दी आदतें अपनाएं. सुबह जल्दी उठने के बाद तेल से गरारे करें और मुंह की एक्सरसाइज करें. ऐसा करने से आपकी मुंह की समस्याएं खत्म होंगी और मुंह मुंह में कैमिकल जानें से बचेंगे.

3-ऑयल पुलिंग के बाद थोड़ी कसरत करना भी जरूरी है. सुबह के समय कसरत और व्यायाम की आदत डालें. इसके लिए मेडिटेशन से शुरूआत करें. कुछ देर ध्यान लगाकर बैठें. इसके बाद हल्की-फुल्की कसरत करें.

4-दिनभर तरोतजा रहने के लिए नाश्ता जरूर करें. हैवी ब्रेकफास्ट करें लेकिन घर का बना हुआ. फिट रहने के लिए रोजाना सुबह नाश्ता जरूरी होता है. साथ ही इससे आप गैस्ट्रिक और पेट संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं. दिमाग तेज रखने के लिए भी सुबह का नाश्ता जरूरी है.

बेहोशी के दौरे की समस्या है तो न करे ये...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -