कोकोनट आयल का उपयोग इन 3 चीजों के लिए कभी ना करे
कोकोनट आयल का उपयोग इन 3 चीजों के लिए कभी ना करे
Share:

कटी हुई त्वचा में: आपने कई बार देखा होगा कि लोग जली हुई त्वचा से राहत पाने के लिए नारियल का तेल लगा लेते हैं. लेकिन ये गलत है. न्यूयॉर्क के माउंट सिनाई हॉस्पीटल के डर्मेटॉलॉजी विभाग के कॉस्मेटिक एंड क्लीनिकल रिसर्च के डायरेक्टर जोशुआ ज़िनर कहते हैं कि जली या कटी हुई त्वचा पर नारियल तेल लगाने से पहले ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि जब नारियल तेल जली हुई, या किसी भी तरह की कटी हुई, खरोंची हुई और घाव से ग्रस्त त्वचा के संपर्क में आती है तो ये स्कीन इरिटेशन, लालिमा और इचिंग का कारण बनती है.

सनस्क्रीन की जगह: कई लोग धूप में बाहर निकलने से पहले सूर्य की किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन की जगह नारियल तेल लगाते हैं और ये सच भी है कि नारियल तेल में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो यूवी किरणों से बचाते हैं. कई शोधकर्ताओं ने तो दावा भी किया है कि नारियल के तेल का एसपीएफ 8 होता है. लेकिन शोधकर्ताओं ने साथ में ये भी कहा है कि इसका मतलब ये नहीं हो जाता कि आप इसे सनस्क्रीन की जगह इस्तेमाल करें क्योंकि धूप से बचने के लिए 30 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन की जरूरत होती है जबकि नारियल का एसपीएफ केवल 8 है.

टूथपेस्ट की जगह: कई बार दांतों को साफ करने के लिए लोग दांतों में तेल लगाने की हिदायत भी देते हैं. गांवों में तो कई लोग सरसों तेल और नमक मिलाकर दांत साफ करते हैं. पुराने आयुर्वेदिक उपचार में भी दावा किया गया है कि दांतों में तेल लगाने से दांत हेल्दी बने रहते हैं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ क्लीनिकल पैडरिएटिक डिसग्रेस के अनुसार फ्लोराइड और हर्बल उत्पाद मुंह के बैक्टीरिया को कम करते हैं ना कि किसी भी तरह का तेल. तो अगर आप रात में टूथब्रश नहीं करते तो केवल कुल्ली करना ही काफी है. जबकि तेल का इस्तेमाल दांतों की सफेदी को कम कर देता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -