गणेश जी की पूजा के दौरान भूलकर भी ना चढ़ाएं ये चीजें, बप्पा होंगे नाराज
गणेश जी की पूजा के दौरान भूलकर भी ना चढ़ाएं ये चीजें, बप्पा होंगे नाराज
Share:

हिन्दू धर्म में कोई भी शुभ कार्य आरम्भ करने से पहले प्रभु श्री गणेश की पूजा का विधान है। पौराणिक मान्यता है कि भगवान गणेश की पूजा करने से सारी विघ्न-बाधाएं दूर हो जाती हैं। वही इस बार गणेश चतुर्थी भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाएगी। अंग्रेजी महीने के अनुसार, यह सितंबर माह की 19 दिनांक को पड़ रही है। 10 दिन चलने वाले इस पर्व की धूम पूरे भारत में देखने को मिलेगी। इस के चलते भक्त गणपति की निरंतर 10 दिन तक पूरे विधि विधान से पूजा-अर्चना करेंगे। ऐसे में आइए आपको बताते है गणेश जी की पूजा के चलते क्या कुछ सावधानियां रखनी चाहिए. शास्त्रों में भी इन बातों का जिक्र किया गया है.

भगवान गणेश को न चढ़ाएं तुलसी:-
सनातन धर्म में तुलसी बेहद पवित्र मानी जाती है। प्रभु श्री विष्णु को तुलसी अति प्रिय है वहीं गणेश जी की पूजा के चलते तुलसी का उपयोग करना अशुभ माना जाता है। प्रभु श्री गणेश की पूजा के चलते तुलसी का उपयोग नहीं करना चाहिए। 

चंद्रमा से जुड़ी चींजे भी न चढ़ाए:-
इसके अतिरिक्त गणपति पूजा में चंद्रमा से जुड़ी चीजें भी नहीं चढ़ानी. चंद्रमा ने प्रभु श्री गणेश के गज स्वरूप का उपहास उड़ाया था. तत्पश्चात, गणेश जी ने उन्हें श्राप दिया जिसके पश्चात् चांद की खूबसूरती पर भी धब्बा लग गया. यही कारण है कि गणेश चतुर्थी के दिन चांद का दर्शन करने की मनाही भी होती है.

भूलकर भी न चढ़ाए ये चींजे
गणेश जी को भूलकर भी केतकी का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए. इसके अतिरिक्त सफेद चंदन,स्फटिक की माला और सफेद वस्त्र भी उन्हें नहीं चढ़ाना चाहिए. मान्यता है कि इसके भी गणपति बप्पा नाराज होते है तथा जीवन के बने काम बिगड़ने लगते है.

आखिर क्यों भगवान गणेश को चढ़ाई जाती है दूर्वा? जानिए कथा

प्यू सर्वेक्षण ने दक्षिण पूर्व एशिया में राष्ट्रीय पहचान को आकार देने में धर्म की महत्वपूर्ण भूमिका का किया खुलासा

'अभिव्यक्ति की आज़ादी का मतलब नफरती भाषण देना नहीं..', सनातन धर्म पर जहरीले बोलों के बीच मद्रास हाई कोर्ट की अहम टिप्पणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -