गर्मी में बालों में मेहंदी लगाते समय न करें ये गलतियां, वरना होगा नुकसान
गर्मी में बालों में मेहंदी लगाते समय न करें ये गलतियां, वरना होगा नुकसान
Share:

मेंहदी, मुलायम, चमकदार बालों के लिए एक लोकप्रिय प्राकृतिक उपचार है, खासकर इस मौसम के दौरान। यह न केवल बालों को रेशमी बनावट प्रदान करती है, बल्कि प्राकृतिक रंग भी जोड़ती है। सदियों से, लोग मेहंदी का उपयोग करते आ रहे हैं बालों की देखभाल के उद्देश्य से यह बालों के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें कोई रसायन नहीं होता है।

हालाँकि, मेहंदी लगाते समय हममें से कई लोग गलतियाँ करते हैं जिससे इसमें की गई सारी मेहनत बर्बाद हो सकती है और बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। आइए मेहंदी लगाते समय बचने वाली कुछ सामान्य गलतियों के बारे में जानें।

मिक्स करने के तुरंत बाद मेहंदी लगाने से बचें:
गहरे और गहरे रंग के लिए, मेहंदी के पेस्ट को मिलाने के बाद कम से कम 12 घंटे तक लगा रहने देना जरूरी है। इससे रंग पूरी तरह से विकसित हो जाता है और बालों पर बेहतर तरीके से चिपक जाता है। गहरे रंग के लिए, मेहंदी को लोहे के बर्तन में मिलाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे रंग में निखार आता है।

मेहंदी लगाने से पहले शैंपू करना न छोड़ें:
कुछ लोग मेहंदी को सीधे तैलीय बालों पर लगाते हैं, जिससे संतोषजनक परिणाम नहीं मिलते। इसी तरह मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल लगाने से इसका असर कम हो सकता है। सर्वोत्तम परिणाम सुनिश्चित करने के लिए, मेहंदी लगाने से एक दिन पहले अपने बालों को शैम्पू करने की सलाह दी जाती है।

मेहंदी पेस्ट में नींबू के इस्तेमाल से बचें:
जबकि नींबू रूसी के लिए फायदेमंद है, इसे मेहंदी पेस्ट में मिलाने से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिससे आपके बाल शुष्क और भंगुर हो सकते हैं। अपने बालों को किसी भी संभावित नुकसान से बचाने के लिए मेहंदी पेस्ट में नींबू न मिलाना बेहतर है।

इन सामान्य गलतियों से बचकर, आप अपने बालों के लिए मेहंदी के लाभों को बढ़ा सकते हैं और प्राकृतिक रूप से स्वस्थ, चमकदार बाल प्राप्त कर सकते हैं। अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में मेहंदी को शामिल करने से न केवल आपके बालों की बनावट और उपस्थिति में सुधार हो सकता है, बल्कि इसकी रसायन-मुक्त प्रकृति के कारण, सफेद बालों से प्रभावी ढंग से निपटने में भी मदद मिल सकती है।

क्या आपके नाखून भी बार-बार टूट जाते हैं? तो ना करें अनदेखा, तो सकती है ये गंभीर वजह

लोहा, पीतल या स्टील.. किस बर्तन में खाना बनाना है ज्यादा फायदेमंद?

अपने आहार में इन स्वस्थ किण्वित नाश्ते को करें शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -