WhatsApp पर भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो जाएगा भारी नुकसान
WhatsApp पर भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो जाएगा भारी नुकसान
Share:

WhatsApp का उपयोग दुनियाभर में लोग करते हैं. बीते कुछ समय से इस पर स्कैम की संख्या बढ़ गई है. स्कैमर्स लोगों से तमाम तरीकों से फ्रॉड कर रहे हैं. लोगों से पैसों की ठगी तथा मैलवेयर फैलाने के लिए इस प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल किया जा रहा है. वही यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखें, तो आसानी से इस प्रकार के स्कैम से बच सकते हैं. 

अनजान नंबर से सावधान:-
सबसे पहला आपको अनजान नंबर से सावधान रहना चाहिए. विशेष तौर पर इंटरनेशनल नंबर्स से आने वाले मैसेज के प्रति सचेत रहें. यदि आपको ऐसा कोई मैसेज मिले, तो उस पर रिप्लाई ना करें. 

फिशिंग के जाल से बचकर:-
स्कैमर्स किसी कंपनी, संस्था या एजेंसी के नाम पर लोगों को फिशिंग लिंक भेजते हैं. ये देखने में ऑफिशियल मैसेज लगेंगे. किसी भी ऐसे मैसेज भेजने वाले की डिटेल्स डबल चेक करें. 

अनजान लिंक पर ना करें क्लिक:-
फ्रॉडस्टर्स लोगों को फंसाने के लिए वॉट्सऐप पर संदिग्ध लिंक भेजते हैं. किसी भी अनजान लिंक पर बिना जांच पड़ताल के क्लिक ना करें. वर्ना स्कैम का शिकार हो सकते हैं. 

पर्सनल डिटेल्स ना करें शेयर
कभी भी वॉट्सऐप पर अपनी निजी डिटेल्स को शेयर ना करें. विशेष तौर पर किसी अनजान शख्स को तो बिलकुल भी इस प्रकार की डिटेल्स शेयर ना करें.

ज्यादा कमाई का लालच
अधिक कमाई या रिवॉर्ड के चक्कर में ना फंसे. स्कैर्स ऐसे लालच देकर लोगों से काफी ज्यादा ठगी कर रहे हैं. वर्ष 2023 में हमें ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं. इसलिए आपको ये गलती नहीं करनी चाहिए. 

इस सेटिंग को करें ऑन:-
टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करें. इससे आपके अकाउंट को सिक्योरिटी की एक और लेयर मिलेगी. इससे कोई आपके अकाउंट को सरलता से हैक नहीं कर पाएगा. 
 
तुरंत करें रिपोर्ट

कोई भी संदिग्ध यूजर यदि आपको वॉट्सऐप पर मैसेज करता है, तो तुरंत उसे रिपोर्ट करें. आपको उस चैट को रिपोर्ट करने का विकल्प प्राप्त होगा मिलेगा. 

ऐप को रखें अपडेट
हमेशा अपने वॉट्सऐप को अपडेट रखें. इससे आप सिक्योरिटी फ्लॉ और लूप होल्स से बच सकेंगे, जिसका फायदा स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए उठाते हैं.

'सिर्फ निलंबन काफी नहीं, मंत्रियों को बर्खास्त करो..', मालदीव को भारतीय विदेश मंत्रालय का सख्त जवाब

पाकिस्तान की तरफ मुंह कर चुकी थी भारतीय मिसाइलें, बार-बार कॉल कर रहे थे इमरान खान ! किस्सा 'क़त्ल की रात' का, जब कैद में थे अभिनन्दन

'आइए देश के अंतरिक्ष कार्यक्रमों में मिलकर काम करें..', IIT बॉम्बे में स्टूडेंट्स से बोले ISRO चीफ एस सोमनाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -