ब्लड प्रेशर की समस्या के इन लक्षणों को ना करें नज़रअंदाज़
ब्लड प्रेशर की समस्या के इन लक्षणों को ना करें नज़रअंदाज़
Share:

आज की इस बिजी लाइफस्टाइल में सभी लोग किसी न किसी बीमारी से परेशान रहते हैं. इनमें से सबसे मुख्य समस्या है हाई ब्लड प्रेशर का होना. आज के समय में 5 में से 3 लोग ब्लड प्रेशर के बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. ब्लड प्रेशर के बढ़ने से आपको सेहत से जुड़ी और भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए ब्लड प्रेशर के बढ़ने पर शरीर में कुछ बदलाव होते हैं, जिनको पहचानना बहुत जरूरी होता है. इन बदलावों से आप यह पता लगा सकते हैं कि आप किसी बीमारी का शिकार तो नहीं है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो ऐसे में अगर आपके सिर के पीछे और गर्दन में दर्द होता है, तो इसे कभी भी नजरअंदाज ना करें. क्योंकि यह समस्या आगे चल कर गंभीर रुप धारण कर सकती है. 

2- ब्लड प्रेशर के मरीजों की दिल की धड़कन अचानक से तेज हो जाए तो इसे कभी भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह हार्ट अटैक के लक्षण भी हो सकता है. 

3- अगर आपको चक्कर आ रहे हैं तो इसका कारण ब्लड प्रेशर में गड़बड़ी भी हो सकती है. इसलिए ऐसे में फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें. 

4- अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है, लंबी सांसे आ रही है, या सांस नहीं आ रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. 

5- हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में नींद ना आने की समस्या एक बहुत ही आम समस्या है, फिर भी आपको डॉक्टर के पास जाकर अपना चेकअप जरूर करवाना चाहिए.

 

मैग्नीशियम की कमी को पूरा करते हैं ये आहार

दिल के लिए फायदेमंद होता है दही

दांतों के लिए फायदेमंद होता है अदरक का एक टुकड़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -