होटल में रुकने से पहले इन तस्वीरों को लेना न भूले, इनसे बच सकती है किसी की जान
होटल में रुकने से पहले इन तस्वीरों को लेना न भूले, इनसे बच सकती है किसी की जान
Share:

मानव तस्करी समाज की एक ऐसी गंभीर समस्या है, जिससे अब तक निपटा नहीं जा सका है. कम उम्र के बच्चे तक इसका शिकार बन जाते हैं. हजारों मामलों में बच्चों को यौन शोषण की तरफ धकेल दिया जाता है. एक Smartphone App है, जो दुनिया भर में लोगों से इस अपराध को रोकने के लिए बस एक छोटी-सी मदद मांगता है. 'TraffickCam' नाम का ये App लोगों से उन होटलों के कमरों की तस्वीरें मांगता है, जिनमें वो ठहरते हैं. ये App free है और iPhone, iPad व Android Systems पर आसानी से Install किया जा सकता है.

Washington University के Researcher और TraffickCam के Developer Abby Stylianou बताते हैं कि इसमें आपको अपने होटल के कमरे की कम से कम 4 तस्वीरें Upload करनी होती हैं और होटल का नाम व कमरे का नम्बर लिखना होता है. इन तस्वीरों से एक Database बनाया जाता है. ये Database पीड़ितों तक पहुंचने और उन्हें बचाने में काम आ सकता है.

ये App बनाने का विचार उस समय आया जब पुलिस को एक होटल ढूंढना था, जिसमें बच्चों की तस्करी की जा रही थी. कुछ साल पहले American Police Department ने छोटे बच्चों की तस्करी रोकने के लिए 'The Exchange Initiative' NGO से मदद ली थी. जब पुलिस ने एक कर्मचारी को उस होटल के कमरे की तस्वीर दिखाई जिसमें बच्चों को रखा गया था, तो उसने कहा कि उसे पता है ये होटल कहां है.

इंटरनेट पर कई Sites पर बच्चों के यौन शोषण की तसवीरें और वीडियो बड़ी संख्या में मौजूद हैं जिनमें कमरे, बिस्तर आदि दिखाई दे रहे होते हैं. इन तस्वीरों को App पर मौजूद तस्वीरों से मिला कर, होटल की Location का पता लगा कर Authorities पीड़ितों तक पहुंच सकती हैं. इस तरह App पर जमा Database से बच्चों को ढूंढने में मदद मिल सकती है. TraffickCam के पास अब तक सैंकड़ों तस्वीरों का Database बन चुका है. आप भी इस तरह किसी मासूम की ज़िन्दगी बचाने की पहल में अपना योगदान दे सकते हैं. इस पोस्ट को शेयर और Like कर के लोगों को इस App के बारे में बताएं और अगली बार जब भी किसी होटल में ठहरें, तो कमरे की तस्वीरें लेना न भूलें. आपका छोटा सा सहयोग किसी की ज़िन्दगी बचा सकता है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -