प्रेग्नेंसी में इन जड़ी बूटियों का सेवन न करें
प्रेग्नेंसी में इन जड़ी बूटियों का सेवन न करें
Share:

प्रेग्नेंसी के दौरान कई चीजों का ख्याल रखना पड़ता हैं. कहते हैं जड़ी-बूटी आयुर्वेदिक चीजों का कोई नुकसान, साइड इफेक्ट नहीं होता हैं. किन्तु परिस्थिति के अनुसार कुछ चीजे बदल जाती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान कई जड़ी-बूटियां गर्भपात, अपरिपक्व जन्म या भ्रूण के चोट लगने का कारण भी बन सकती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान हर्बल उपचार, हर्बल सप्लीमेंट, हर्बल दवाओं का सेवन महिला और शिशु दोनों को नुकसान पंहुचा सकता हैं.

प्रेग्नेंसी के दौरान हो सके तो इन जड़ी-बूटियों से परहेज करना चाहिए या सावधानी से इसका प्रयोग करना चाहिए. प्रेग्नेंसी में एलोवेरा के इस्तेमाल करने से गर्भपात होने की संभावना रहती हैं. क्रोनिक कॉम्प्लिकेशन के अलावा पोटेशियम की कमी, हार्ट प्रॉब्लम और मसल्स में कमजोरी को भी बढ़ता हैं.

प्रेग्नेंसी में लौंग दिल की बीमारियों की जटिलताओं और ब्लड के थक्के तक जमा सकती हैं. दालचीनी दिल की बीमारियों को जन्म दे सकती हैं. जैस्मिन अबॉर्शन या समय से पहले प्रसव का कारण हो सकता हैं. लहसुन यूटेरस में कॉम्प्लिकेशन और अबॉर्शन की संभावना को बढ़ा देता हैं. दारुहल्दी लो ब्लड प्रेशर और भ्रूण संकट का कारण बन सकता हैं. आर्बर के इस्तेमाल से उल्टी, अस्थमा और अबॉर्शन जैसी समस्या होने की संभावनाए होती हैं.

ये भी पढ़े 

क्या उंगलियां चटकाने से होती हैं बीमारियां

कोलाइटिस में ये घरेलू नुस्खे अपनाएं

पुरुषों में हार्मोन बैलेंस करने के ये तरीके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -