भूलकर भी ना खाएं ये 5 प्रकार के बीज, सेवन है हानिकारक
भूलकर भी ना खाएं ये 5 प्रकार के बीज, सेवन है हानिकारक
Share:

बीजों को अक्सर पोषण संबंधी पावरहाउस के रूप में जाना जाता है, जो आवश्यक पोषक तत्वों और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं। हालाँकि, सभी बीज समान नहीं बनाए गए हैं। जबकि कई बीज कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, कुछ प्रकार ऐसे भी होते हैं जिनका सेवन हानिकारक या अस्वास्थ्यकर हो सकता है। इस लेख में, आपको बताएंगे 5 प्रकार के बीजों के बारे में...

सेब के बीज
गुलाब परिवार के अन्य फलों (जैसे चेरी, खुबानी और आड़ू) की तरह, सेब के बीज में एमिग्डालिन नामक एक यौगिक होता है, जो चयापचय होने पर साइनाइड छोड़ सकता है। कम संख्या में सेब के बीज खाने से नुकसान होने की संभावना नहीं है, क्योंकि शरीर थोड़ी मात्रा में साइनाइड को संभाल सकता है। हालाँकि, समय के साथ बड़ी मात्रा में सेब के बीज खाने से साइनाइड विषाक्तता हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप चक्कर आना, सिरदर्द और इससे भी अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं जैसे लक्षण हो सकते हैं।

अरंडी के बीज
अरंडी का पौधा ऐसे बीज पैदा करता है जिनमें राइसिन होता है, जो एक अत्यधिक जहरीला प्रोटीन है। अगर निगल लिया जाए तो राइसिन की थोड़ी सी मात्रा भी घातक हो सकती है। अरंडी के बीज विषाक्तता के लक्षणों में उल्टी, दस्त, पेट दर्द और अंग क्षति शामिल हो सकते हैं। इसकी विषाक्तता की संभावित गंभीरता के कारण, अरंडी के बीज या उनसे बने किसी भी उत्पाद के सेवन से बचना महत्वपूर्ण है।

एकी बीज
एकी पश्चिम अफ़्रीका का मूल निवासी एक उष्णकटिबंधीय फल है, और इसके बीजों में हाइपोग्लाइसीन नामक विष होता है। जब अनुचित तरीके से या अधपके सेवन किया जाता है, तो एकी के बीज जमैका उल्टी बीमारी का कारण बन सकते हैं, एक ऐसी स्थिति जिसमें गंभीर उल्टी, निम्न रक्त शर्करा का स्तर और चरम मामलों में, कोमा या मृत्यु जैसे लक्षण होते हैं। विषाक्तता के जोखिम को कम करने के लिए पूरी तरह से पके और ठीक से तैयार होने पर ही एकी बीजों का सेवन करना आवश्यक है।

खुबानी के बीज
खुबानी के बीज, जिन्हें कड़वे बादाम के रूप में भी जाना जाता है, में सेब के बीज के समान एमिग्डालिन नामक एक यौगिक होता है। निगलने पर, एमिग्डालिन साइनाइड छोड़ सकता है। जबकि वैकल्पिक चिकित्सा के समर्थकों का सुझाव है कि खुबानी के बीजों के संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, साइनाइड के संपर्क से जुड़े जोखिम किसी भी संभावित लाभ से अधिक हैं। बड़ी मात्रा में खुबानी के बीज खाने से साइनाइड विषाक्तता हो सकती है, जिससे चक्कर आना और सिरदर्द से लेकर अधिक गंभीर न्यूरोलॉजिकल प्रभाव तक के लक्षण हो सकते हैं।

जायफल के बीज
जायफल एक लोकप्रिय मसाला है जो मिरिस्टिका फ्रेग्रेंस पेड़ के बीज से प्राप्त होता है। जबकि जायफल सुरक्षित है और आमतौर पर छोटी मात्रा में पाककला में उपयोग किया जाता है, बड़ी मात्रा में जायफल के बीज या उनके अर्क का सेवन करने से जायफल का नशा हो सकता है। जायफल के नशे के लक्षणों में मतली, मतिभ्रम, चक्कर आना और अनियमित दिल की धड़कन शामिल हैं। चरम मामलों में, इससे दौरे पड़ सकते हैं या कोमा भी हो सकता है।

बीजों को आम तौर पर उनके पोषण मूल्य और स्वास्थ्य लाभों के लिए मनाया जाता है, उन बीजों के प्रकारों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है जिनका सेवन हानिकारक हो सकता है। सेब के बीज, अरंडी के बीज, एकी के बीज, खुबानी के बीज और जायफल के बीज सभी में ऐसे यौगिक होते हैं जो महत्वपूर्ण मात्रा में सेवन करने पर स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं या विषाक्तता भी पैदा कर सकते हैं। आपके आहार के किसी भी पहलू की तरह, अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए संयम और जानकारीपूर्ण विकल्प महत्वपूर्ण हैं। यदि आप कुछ बीजों के सेवन की सुरक्षा के बारे में अनिश्चित हैं, तो उन्हें अपने आहार में शामिल करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना हमेशा बुद्धिमानी है।

40 की उम्र में भी चमकदार त्वचा पाएं इन 8 तरीकों से

एक किरदार के लिए जॉन अब्राहम का अविस्मरणीय परिवर्तन

हेड मसाज से होगी बालों की ग्रोथ, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -