हनुमान चालीसा पढ़ते वक्त कभी न करें यह गलतियां
हनुमान चालीसा पढ़ते वक्त कभी न करें यह गलतियां
Share:

आप सभी जानते है कि हर मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा का दिन होता है और यह कहा जाता है कि अपने भक्तों की सच्ची भक्ति से हनुमान जी सरे कष्ट हर लेते है. ऐसे में मंगलवार के दिन हनुमान जी के भक्त पूजा-अर्चना के साथ व्रत रखते हैं और शाम को व्रत खोलते हैं ऐसे में हनुमान चालीसा का पाठ भी करते हैं. कहते हैं कि हनुमान चालीसा एक ऐसा माध्यम है जिसे पढ़कर भक्त हनुमानजी से ज्ञान, बल एवं बुद्धि की प्राप्ति कर सकता है लेकिन यह सब तभी संभव है जब बिना किसी भूल के हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए. तो आइए जानते हैं कैसे शुरू करें यह पाठ.

कहते हैं कि हनुमान चालीसा का पाठ हमेशा मंगलवार या शनिवार से प्रारंभ करें, इसके बाद रोजाना कर सकते हैं और चालीसा का पाठ एक बार शुरू करने के बाद कम से कम 40 दिनों तक इस पाठ को करें, बीच में एक भी दिन ना छोड़ें. कहा जाता है कि हनुमान चालीसा के उच्चारण के अलावा भी कई ऐसी गलतियां हैं, जो भक्त अनजाने में कर देते हैं वहीं हनुमान चालीसा का पाठ हमेशा नहाकर, साफ कपड़े पहनकर करना चाहिए.

इसी के साथ चालीसा पढ़ने से पहले हनुमान जी को गंगाजल से स्नान करवाना चाहिए साथ ही आपको लाल रंग के आसन पर बैठकर हनुमान चालीसा पढ़नी चाहिए इसी के साथ चालीसा उपरांत यदि हनुमान जी को भोग लगा रहे हैं तो उस प्रसाद में तुलसी के पत्ते जरूर शामिल करना चाहिए.

उँगलियों की छाप से लिखी हनुमान चालीसा, बना अनोखा रिकॉर्ड

सुबह और सोने से पहले इस मन्त्र का करें जाप और फिर देखे चमत्कार

भारत में यहां पर होती है हनुमान जी और उनकी पत्नी की पूजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -