परीक्षा परिणाम को देख परेशान न हों बल्कि इन बातों पर अब दें ध्यान

अक्सर यह होता हैं की बच्चे अपने आने वाले परीक्षा परिणाम के इंजार में परेशान और परिणाम अच्छा न आने में भी बहुत परेशान से हो जाते हैं और मानसिक तनाव के शिकार हो जाते हैं.बच्चों के अंदर एग्‍जाम की शुरुआत के दौरान जितना स्‍ट्रेस होता है उससे कहीं ज्‍यादा स्‍ट्रेस रिजल्‍ट आने के बाद होता है. कई बार हमारे नतीजे हमारी अपेक्षाओं के मुताबिक नहीं होते हैं. ऐसे में टेंशन को भगाने के कई आसान तरीके हैं जो आपको स्‍ट्रेस फ्री बनाने में जरूरी हैं.

1. रिवाइज करें अपनी तैयारी: 
जितना जरूरी किसी काम को करने से पहले प्‍लानिंग बनाना होता है, उतना ही जरूरी होता है जब काम सही ढ़ग से नहीं हो तो प्‍लानिंग में आई कमी को रिवाइज करना जरूरी हो जाता है. इससे आप जो गलतियां पहले कर चुके हैं उन्‍हें दोहराने से बच जाते हैं.

2. अपनी क्षमता पहचाने : 
कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी क्षमता से आगे के प्‍लान बना लेते हैं. इसलिए सबसे पहले अपनी क्षमता को पहचाने और फिर नए सिरे से तैयारी करें.

3. दोबारा करें तैयारी: 
हमेशा आगे की सोचें, जो नहीं मिली, जो नहीं हुआ उसे बार-बार सोचने से कोई नहीं होता है. एग्‍जाम में नंबर कम आए हैं तो क्‍या आप उस निराशा से अपने आगे के लक्ष्‍य को नहीं भूलें.

4. तुलना कभी नहीं करें: 
सभी के काम करने का तरीका अलग होता है. इसलिए आप अपने दोस्‍तों से खुद की तुलना करते हैं तो याद रहे कि आपके हाथ बस निराशा ही आएगी. जो भी करना है उसे करने में अपना 100 पर्सेंट दें.

5. एग्‍जाम जिंदगी का आखिरी मुकाम नहीं: 
बोर्ड एग्‍जाम में नंबर कम आ गए तो क्‍या हुआ! कोई भी एग्‍जाम जिंदगी से बड़ा नहीं होता है. अभी बहुत से एग्‍जाम बाकी है, आज रेस में पीछे हो गए तो क्‍या कल तुम्‍हारा है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -