दिवाली में इन आसान तरीकों से करें घर की सफाई
दिवाली में इन आसान तरीकों से करें घर की सफाई
Share:

दिवाली का त्यौहार आने वाला है सभी अपने घरों में सफाई में लगे हुए हैं. पूरे घर की सफाई करना आम बात नहीं होती इसके लिए बड़ी मेहनत करनी होती है. लेकिन अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कहां से घर की सफाई शुरू करना है तो इन टिप्स की मदद से आप कर सकते हैं घर की सफाई. 

* पुराने सामान को कहें बाय : सबसे पहले घर के फालतू सामान को बाहर कर दें. जो भी टुटा सामान हो उसे घर से बाहर करें इससे घर में दरिद्रता का भी नाश होगा. 

* किचन के गंदे बर्तन : किचन की सफाई करना बहुत जरुरी होती है. 
जब भी किचन की सफाई करनी हो या फिर बर्तनों को आसानी से साफ हो तो गर्म पानी में 5-6 चम्‍मच ब्‍लीच और डिटर्जेंट मिक्स करके साफ करें. बर्तन नए जैसे चमक जाएंगे.

* दीवारों पर निशान : घर में सबसे ज्यादा गंदी दीवारी होती हैं. इसके लिए सिरके को लिक्विड सोप में डुबोकर स्पंज से दीवारों के निशान साफ करें.

* बाथरूम भी चमकाएं : बाथरूम में रखे सेंटरी के सामान को बेबी ऑयल से साफ करें. इससे साबुन के जमा निशान गायब हो जाएंगे.

* लकड़ी का फर्नीचर : लड़की के फर्नीचर को साफ़ करने के लिए 1/4 कप सिरके में 1 कप पानी मिलाकर करें. इसे ये जल्दी ही साफ होगा.

* पंखे की सफाई : घर में पंखे सबसे ज्यादा गंदे होते हैं. इन्हें साफ़ करना बहुत मुश्किल होता है. बता दें, पंखे की ब्लेड को तकिए के कवर में डालकर अच्छे से रगड़ें जिससे वो पूरी तरह साफ़ हो जायेगा. 
इससे पंखें साफ भी हो जाएंगे और गंदगी भी नहीं गिरेगी.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -