दिवाली और गुरुपर्व पर पंजाब में नहीं फोड़े जा सकेंगे पटाखे

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने प्रदूषण से बचाव के लिए आगामी त्योहारों दिवाली और गुरुपर्व पर पटाखों के इस्तेमाल पर बैन जारी कर दिया है। जी हाँ, कहा जा रहा है इसबार दिवाली और गुरुपर्व पर सिर्फ ग्रीन पटाखों को ही जलाया जा सकेगा। जी दरअसल पंजाब सरकार ने प्रदूषण से बचाव के लिए यह कदम उठाया है। सरकार ने आने वाले त्योहारों दिवाली और गुरुपर्व को देखते हुए पटाखों के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है। हाल ही में पंजाब सरकार की ओर से निर्देश जारी किये गए हैं जिसमे कहा गया है कि, 'दिवाली और गुरुपर्व पर सिर्फ ग्रीन पटाखों को ही चलाने की इजाजत होगी।'

आपको बता दें कि इससे पहले कई राज्यों ने पटाखों के इस्तेमाल पर रोक लगाई थी। बात करें सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स के बारे में तो इसके अनुसार दिवाली और गुरुपर्व पर रात 8 बजे से रात 10 बजे तक ग्रीन पटाखे फोड़े जा सकेंगे। इसी के साथ सरकार की तरफ से यह भी कहा गया है कि मंडी गोबिंदगढ़ और जालंधर में पटाखे फोड़ने की अनुमति नहीं है। वहीं इससे पहले चंडीगढ़, दिल्ली और हरियाणा में भी पटाखों पर बैन लगाया गया था। हाल ही में साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है जिसमे कहा गया है कि यह आदेश नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के निर्देशों को देखते हुए दिए गए हैं।

इसी के साथ उन्होंने कहा है कि राज्य में केवल ग्रीन पटाखे ही फोड़े जा सकेंगे। आपको बता दें कि ऐसा भी कहा जा रहा है कि इन पटाखों के इस्तेमाल से प्रदूषण कम होगा और इसी के साथ ही पटाखे फोड़ने के लिए भी केवल दो घंटे का समय दिया गया है। आपको बता दें कि दीवाली के अलावा गुरु पर्व, क्रिसमस और नए साल के लिए यह नियम लागू रहेगा।

इस राज्य में दीपावली पर बस 2 घंटे ही चला पाएंगे पटाखे

बीच पार्टी में अंकिता और विक्की ने किया लिपलॉक

देश के 6 करोड़ लोगों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, मिलेगा ये लाभ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -