भगवान श्री महाकालेश्वर को करवाऐंगे आज से गर्म जल से स्नान
भगवान श्री महाकालेश्वर को करवाऐंगे आज से गर्म जल से स्नान
Share:

उज्जैन/इंदौर। बारह ज्योर्तिंलिग में से एक श्री महाकालेश्वर मंदिर में ज्योर्तिलिंग श्री महाकालेश्वर को रूपचतुर्दशी से गर्म जल से स्नान करवाया जाएगा। इतना ही नहीं यह क्रम फागुन मास की पूर्णिमा तक चलेगा। दरअसल भगवान श्री महाकालेश्वर को प्रतिवर्ष रूपचतुर्दशी से गर्मजल से स्नान करवाया जाता है। भगवान को रूपचतुर्दशी के दिन अभ्यंग स्नान करवाया जाता है। इतना ही नहीं भगवान को चंदन आदि का उबटन भी लगाया जाता है।

भगवान का भस्मारती के दौरान विधिवत पूजन और अभिषेक किया जाता है। इतना ही नहीं श्री महाकालेश्वर ज्योर्तिलिंग को गर्म जल से स्नान करवाया जाता है। मंदिर के पंडे पुजारी मंत्रोच्चार के साथ भगवान को उबटन लगाते हैं और गर्म जल से ज्योर्तिलिंग का स्नान होता है। इसके साथ ही भगवान का जल, दूध, दही, घी, शहद शकर युक्त पंचामृत से अभिषेक किया जाता है।

गौरतलब है कि श्री महाकालेश्वर ज्योर्तिंलिंग को ठंडक पहुंचाने के उद्देश्य से वैशाख कृष्ण प्रतिपता से गलंतिका बांधी जाती है। इस दौरान भगवान श्री महाकालेश्वर ज्योर्तिंग के उपर मिट्टी की मटकियों के कलश रखकर उससे भगवान का अविरल अभिषेक किया जाता हैै। यह गलंतिका ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा तक बंधी रहती हैं। गलंतिकाऐं भस्मारती के बाद शाम को उतार ली जाती हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -