दिवाली पर ऐसे करें माँ लक्ष्मी का स्वागत, नहीं जाएंगी वापस
दिवाली पर ऐसे करें माँ लक्ष्मी का स्वागत, नहीं जाएंगी वापस
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कि दिवाली की रात में मां लक्ष्मी घरों में विचरण करती हैं और स्वच्छ और व्यवस्थित घर में श्री लक्ष्मीजी प्रसन्न होकर स्थायी रूप से निवास करती हैं. कहा जाता है सुख-समृद्धि और खुशहाली के इस त्योहार पर हम मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना के साथ अगर कुछ आसान से वास्तु उपायों का ध्यान रखें तो हमारा जीवन खुशियों से चहक उठेगा और सब कुछ हैंडिल हो जाएगा. तो आज आइए जानते हैं कुछ उपायों के बारे में.

कहा जाता है दिवाली पर पूरे घर की सफाई नई झाड़ू से करना चाहिए और दिवाली के दिन घर में पकवान बनाना चाहिए और बड़ों का आशीर्वाद लेना चाहिए. इसी के साथ दिवाली के दिन घर के मुख्य द्वार को वंदनवार से सजाना चाहिए और मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी से जुड़े शुभ प्रतीक चिन्ह जैसे पदचिन्ह, स्वास्तिक, शुभ-लाभ आदि बनाना चाहिए. इसी के साथ घर के मुख्य द्वार पर सुंदर रंगोली बनाना चाहिए और दिवाली पर दीये हमेशा चार के गुणक में ही लगाना चाहिए.

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए घर की दीवार को गेरू से पोतकर मां लक्ष्मी का चित्र बनाना चाहिए और पूजा के बाद एक-एक दीपक घर के सभी कोनों में जलाकर रख देना चाहिए. दिवाली के दिन घर के बच्चों को रुपये भेंट करना चाहिए और दिवाली के दीपक का काजल सभी को अपनी-अपनी आंखों में लगाना चाहिए. इसी के साथ दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाना चाहिए, कहा जाता है ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा गायब हो जाती है.

नरक चतुर्दशी पर ऐसे करें पूजा, यह है तीन शुभ मुहूर्त

दिवाली पर इन मन्त्रों से करें माँ काली को खुश, होगी हर मनोकामना पूर्ण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -