जेपी के स्मारक को लेकर मचा बवाल
जेपी के स्मारक को लेकर मचा बवाल
Share:

बलिया : भारत में अधिकांशतः किसी न किसी महापुरूष की जन्मस्थली और उसकी प्रतिमाऐं विवाद का विषय बन जाती हैं। कई बार मार्गों को उनके नाम पर करने और योजनाओं को उनका नाम देने को लेकर भी राजनीतिक विवाद सामने आ ही जाते हैं। ऐसे में अब एक नया विवाद लोकनायक जयप्रकाश नारायण के स्मारक को लेकर सामने आया है। दरअसल बिहार के बलिया में लाला का टोला गांव में उनका स्मारक बनाने को लेकर केंद्र सरकार द्वारा लिया गया निर्णय विवादों से घिर गया है। इस मामले में सबसे बड़ा प्रश्न यह आ रहा है कि जेपी के परिजन और समर्थकों ने बलिया के जेपी नगर को उनका असली जन्मस्थान बताया  है।

इसके अलावा केंद्र सरकार पर इस मसले को लेकर प्रचार किए जाने की बात को बिहार विधानसभा के चुनाव प्रचार से जोड़ा जा रहा है। कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार का फैसला गलत है। जेपी का जन्म स्थान तो सिताबदियारा गांव का हिस्सा रहा, जेपी नगर ही था।

यही नहीं इस मामले में कहा गया है कि जेपी की जन्मशती को लेकर आयोजित किया गया कार्यक्रम जेपी नगर में ही हुआ था। भारत के तत्काली उपराष्ट्रपति कृष्णकांत, प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी सहित राजनीतिक जगत की हस्तियां भी इसमें शामिल हुई थीं। उनकी भतीजी अंजू का कहना है कि लाला का टोला तो उनका पैतृक गांव है मगर जहां वर्तमान में लोकनायक जयप्रकाश नारायण गांव स्थापित है वहीं उनका जन्म हुआ था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -