वेनेजुएला के एंजेल फॉल्स के बारे में सात आकर्षक तथ्यों के बारे में जाने
वेनेजुएला के एंजेल फॉल्स के बारे में सात आकर्षक तथ्यों के बारे में जाने
Share:

वेनेजुएला का एंजेल फॉल्स एक मनमोहक प्राकृतिक आश्चर्य है जो दुनिया भर के यात्रियों और साहसी लोगों के दिलों को लुभाता है। अपनी विस्मयकारी सुंदरता और अनूठी विशेषताओं के साथ, यह राजसी झरना प्रकृति के चमत्कारों का एक प्रमाण है। इस लेख में, हम एंजेल फॉल्स के बारे में सात दिलचस्प तथ्यों के बारे में जानेंगे जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे।

1. पृथ्वी पर सबसे ऊंचा झरना

  • कल्पना से परे ऊंचाई: 3,212 फीट (979 मीटर) की चौंका देने वाली ऊंचाई पर स्थित, एंजेल फॉल्स दुनिया का सबसे ऊंचा निर्बाध झरना है, जो कनैमा नेशनल पार्क में औयान-टेपुई पठार से गिरता है।

2. एक साहसी व्यक्ति के नाम पर रखा गया

  • गुस्तावो की खोज: एंजेल फॉल्स का नाम जिमी एंजेल के नाम पर रखा गया है, जो एक साहसी अमेरिकी एविएटर थे, जो 1933 में सोने की खोज करते समय गलती से झरने पर गिर पड़े थे। उनकी खोज ने इस प्राकृतिक आश्चर्य को दुनिया के ध्यान में ला दिया।

3. एक रहस्यमय उत्पत्ति

  • प्राचीन किंवदंतियाँ: इस क्षेत्र के मूल निवासी पेमोन स्वदेशी लोग लंबे समय से एंजेल फॉल्स का सम्मान करते रहे हैं। उनकी लोककथाओं के अनुसार, झरने एक महिला और पहाड़ों के देवता के बीच निषिद्ध प्रेम का परिणाम हैं।

4. दूरस्थ और अदम्य

  • दुर्गमता: अपने दूरस्थ स्थान के कारण, एंजेल फॉल्स तक पहुंचने के लिए एक साहसिक भावना की आवश्यकता होती है। पर्यटक अक्सर नदी में नाव की यात्रा पर निकलते हैं और उसके बाद घने वर्षावनों के माध्यम से ट्रेक करते हैं, जो अनुभव के आकर्षण को बढ़ाता है।

5. धुंध की एक सिम्फनी

  • शाश्वत धुंध: पानी का शक्तिशाली बहाव एंजेल फॉल्स के चारों ओर लगातार धुंध पैदा करता है। यह धुंध आसपास के वर्षावन के हरे-भरे पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान देती है, पौधों और जानवरों के जीवन की अविश्वसनीय विविधता का पोषण करती है।

6. मौसमी बदलाव

  • बरसात और शुष्क मौसम: एंजेल फॉल्स पर बहने वाले पानी की मात्रा बरसात और शुष्क मौसम के बीच नाटकीय रूप से भिन्न होती है। मई से नवंबर के बरसात के महीनों के दौरान, झरने अपनी पूरी भव्यता दिखाते हैं।

7. एक फिल्म निर्माता का सपना

  • सिल्वर स्क्रीन पर: एंजेल फॉल्स ने फिल्म निर्माताओं और रचनाकारों की कल्पना पर कब्जा कर लिया है। इसने एनिमेटेड फिल्म "अप" के लिए प्रेरणा का काम किया और इसे कई वृत्तचित्रों और साहसिक फिल्मों में दिखाया गया है।

अंत में, वेनेजुएला का एंजेल फॉल्स प्राकृतिक दुनिया की विशाल भव्यता के प्रमाण के रूप में खड़ा है। इसकी विशाल ऊंचाई, रहस्यमय उत्पत्ति और दूरस्थ स्थान ग्रह के सबसे मनोरम आश्चर्यों में से एक के रूप में इसकी स्थिति में योगदान करते हैं। चाहे आप एक उत्साही खोजकर्ता हों या बस प्रकृति की सुंदरता के प्रेमी हों, एंजेल फॉल्स को देखना एक ऐसा अनुभव है जो हमेशा के लिए आपकी आत्मा पर एक अमिट छाप छोड़ देगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -