ये है देश भर के मशहूर श्री कृष्ण के 10 मंदिर
ये है देश भर के मशहूर श्री कृष्ण के 10 मंदिर
Share:

विविध संस्कृतियों और धर्मों का देश भारत अपनी समृद्ध आध्यात्मिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है। इस देश में पूजे जाने वाले कई देवताओं में से, भगवान कृष्ण लाखों लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखते हैं। कृष्ण जन्माष्टमी, भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष (अंधेरे पखवाड़े) के आठवें दिन मनाई जाती है, जो भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है। यह शुभ अवसर पूरे देश में बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है। इस दिन, भगवान कृष्ण को समर्पित मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहता है जो आशीर्वाद लेने और उत्सव में भाग लेने के लिए आते हैं। यहां, हम भारत के कुछ प्रसिद्ध कृष्ण मंदिरों के बारे में बताएंगे जो दुनिया भर से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

1. इस्कॉन मंदिर, वृन्दावन:
उत्तर प्रदेश के वृन्दावन में इस्कॉन मंदिर भक्ति और आध्यात्मिकता का प्रतीक है। 1975 में स्थापित यह मंदिर कृष्ण भक्तों के लिए एक प्रमुख केंद्र बन गया है। जटिल नक्काशी और जीवंत चित्रों से सुसज्जित मंदिर की वास्तुकला एक शांत और दिव्य वातावरण बनाती है। मंदिर के अंदर, राधा और कृष्ण की सुंदर मूर्तियाँ पूजा का केंद्र बिंदु हैं। भक्त राधा और कृष्ण के दिव्य प्रेम का जश्न मनाते हुए, भजन (भक्ति गीत) और नृत्य में डूब जाते हैं। इस्कॉन वृन्दावन बड़ी संख्या में अंतर्राष्ट्रीय भक्तों को आकर्षित करता है, जो इसे संस्कृतियों और आध्यात्मिकता का मिश्रण बनाता है।

2.जगन्नाथ मंदिर, पुरी:
ओडिशा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर भारत के सबसे प्राचीन और पूजनीय मंदिरों में से एक है। 800 वर्षों से अधिक के इतिहास के साथ, यह भक्तों की स्थायी आस्था का एक प्रमाण है। यह मंदिर अपने अनोखे झंडे के लिए प्रसिद्ध है, जो हमेशा हवा की विपरीत दिशा में लहराता है - एक दिलचस्प और रहस्यमय घटना। भगवान कृष्ण के अवतार, भगवान जगन्नाथ को समर्पित, यह मंदिर भारत के आध्यात्मिक परिदृश्य में एक केंद्रीय स्थान रखता है। भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा (रथ उत्सव) दुनिया भर से लाखों तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करती है।

3. श्रीनाथजी मंदिर, नाथद्वारा (राजस्थान):
राजस्थान के नाथद्वारा में श्रीनाथजी मंदिर अपनी दिव्य आभा के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है। 12वीं शताब्दी में बने इस मंदिर का इतिहास अद्भुत है। मंदिर में श्रीनाथजी और अन्य देवताओं की मूर्तियों को मुगल सम्राट औरंगजेब के विनाशकारी अभियानों से बचाने के लिए यहां ले जाया गया था। यह मंदिर न केवल अपने धार्मिक महत्व के लिए बल्कि अपनी उत्कृष्ट मूर्तियों और कलात्मकता के लिए भी प्रसिद्ध है। इस मंदिर की भव्य मूर्तियों और जटिल शिल्प कौशल को देखने के लिए भक्त और कला प्रेमी समान रूप से आते हैं।

4. बालकृष्ण मंदिर, हम्पी (कर्नाटक):
कर्नाटक के ऐतिहासिक शहर हम्पी में स्थित बालकृष्ण मंदिर एक अनोखा चमत्कार है। यह मंदिर यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और अपनी स्थापत्य भव्यता के लिए जाना जाता है। भगवान कृष्ण की उनके बाल रूप की मूर्ति, जिसे बालकृष्ण के नाम से जाना जाता है, इस मंदिर का केंद्रबिंदु है। मंदिर की जटिल पत्थर की नक्काशी और इसका ऐतिहासिक महत्व इसे इतिहास, कला और आध्यात्मिकता में रुचि रखने वाले यात्रियों के लिए एक अवश्य देखने लायक स्थान बनाता है।

5. इस्कॉन मंदिर, बैंगलोर:
भारत की सिलिकॉन वैली, बैंगलोर, देश के सबसे बड़े इस्कॉन मंदिर का भी घर है। 1997 में स्थापित इस मंदिर का निर्माण वैदिक और आध्यात्मिक मूल्यों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया गया था। मंदिर परिसर हलचल भरे शहर के बीच शांति का एक विशाल नखलिस्तान है। इसमें भगवान कृष्ण की भव्य मूर्ति है, जो भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करती है। मंदिर पूरे वर्ष विभिन्न सांस्कृतिक और आध्यात्मिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है, जिससे यह आध्यात्मिक गतिविधियों का केंद्र बन जाता है।

6. उडुपी श्री कृष्ण मठ, कर्नाटक:
कर्नाटक के उडुपी में स्थित उडुपी श्री कृष्ण मठ का समृद्ध इतिहास 13वीं शताब्दी का है। इसकी अनूठी विशेषताओं में से एक पानी के टैंक में डूबी एक छोटी खिड़की के माध्यम से मंदिर के देवता का दर्शन है। भक्तों का मानना है कि यह पवित्र दर्शन महान आशीर्वाद लाता है। यह मंदिर अपने स्वादिष्ट प्रसादम (भोजन प्रसाद) के लिए भी जाना जाता है और स्थानीय समुदाय और आगंतुकों के लिए एक सांस्कृतिक और आध्यात्मिक केंद्र के रूप में कार्य करता है।

7. श्री रणछोड़रायजी महाराज मंदिर, गुजरात:
गुजरात में गोमती नदी के तट पर स्थित, श्री रणछोड़रायजी महाराज मंदिर एक लुभावनी वास्तुशिल्प चमत्कार है। मंदिर परिसर में आठ गुंबद और 24 शिखर हैं, सभी उत्तम सोने की परत से सजाए गए हैं। मुख्य देवता, भगवान रणछोड़रायजी (भगवान कृष्ण का अवतार) के अलावा, मंदिर में देवी लक्ष्मी को समर्पित एक मंदिर भी है। इस मंदिर की समृद्धि और आध्यात्मिकता इसे भक्तों और पर्यटकों के लिए एक अवश्य देखने योग्य स्थान बनाती है।

निष्कर्षतः, भगवान कृष्ण के प्रति भारत की भक्ति देश भर में उन्हें समर्पित अनेक मंदिरों में खूबसूरती से प्रतिबिंबित होती है। ये मंदिर न केवल पूजा स्थल के रूप में बल्कि कला, संस्कृति और आध्यात्मिकता के केंद्र के रूप में भी काम करते हैं। वे विविध पृष्ठभूमि के लोगों का स्वागत करते हैं, ईश्वर के प्रति एकता और श्रद्धा की भावना को बढ़ावा देते हैं। जैसा कि हम कृष्ण जन्माष्टमी मनाते हैं, ये मंदिर समय और सीमाओं से परे भगवान कृष्ण के प्रति लोगों के स्थायी प्रेम और भक्ति के प्रमाण के रूप में खड़े हैं।

क्या आप सही तरीके से स्नान कर रहे हैं?, जानिए

पतले बालों से पाना चाहते है छुटकारा तो अपनाएं ये आसान तरीका

वजन घटाने के चक्कर में कही मांसपेशियां तो कमजोर नहीं कर रहे है आप?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -