सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है नारियल पानी
सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है नारियल पानी
Share:

नारियल पानी अक्सर फिट और स्वस्थ रहने के लिए एक बेहतरीन पेय के रूप में माना जाता है. अब तक इसके कई लाभ सुने होंगे आपने लेकिन आज इसके कुछ नुकसान भी जान लें. यह आपके बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. हालांकि, आपको बता दें कि नारियल के पानी के कई दुष्प्रभाव या नुकसान भी हो सकते हैं. इसलिए इसका सेवन अधिक नहीं करना चाहिए. आज हम इसी केबारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

कैलोरी को बढ़ाता है
गर्मियों में अधिकतर लोग सलाह देते हैं कि उर्जा की आपूर्ति के लिए आपको नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि नारियल पानी में शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है. इसके 300 मिली में 60 कैलोरी होती है. इसलिए इसका अधिक सेवन ना करें.

इसमें ड्यूरेटिक गुण होते हैं
नारियल पानी में ड्यूरेटिक गुण होते हैं जिसके सेवन से आपको थोड़े-थोड़े समय में पेशाब जाने जैसा महसूस होने लगता है. हालांकि नारियल पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है लेकिन इसका अधिक सेवन डिहइड्रेशन का कारण बन सकता है.

ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है
नारियल पानी मीठा पेय है इसलिए इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी की अच्छी मात्रा होती है. इसके अधिक सेवन से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ा सकता है. जिनके रक्त में शुगर का स्तर पहले से ही ज्यादा है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है
नारियल पानी का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. इसलिे जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.

लैक्सेटिव का काम करता है
नारियल पानी आपके शरीर में एक लैक्सेटिव के तौर पर काम कर सकता है. यह आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है. इससे आपके बोवेल मूवमेंट्स प्रभावित होते हैं. इसलिए आपको इसका सेवन सही मात्रा में ही करना चाहिए.

बालों के साथ की गई ये गलतियां करतीं हैं डैमेज

डार्क सर्कल के लिए इस्तेमाल करें होममेड कॉफ़ी सीरम

सेंधा नमक भी लगा सकता है आपकी खूबसूरती में चार चाँद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -