सावधान ज्यादा मोमबत्तियां जलाना पड़ सकता हैं भारी
सावधान ज्यादा मोमबत्तियां जलाना पड़ सकता हैं भारी
Share:

tyle="text-align:justify">पूजा पाठ हो या फिर घर महकाने की बात हो या फिर सजावट करना हो. मोमबत्तियों का उपयोग एक आम बात हो गया हैं. लेकिन बहुत कम लोग यह जानते हैं कि घर में जलाने वाली रंग बिरंगी मोमबत्तियों में कितना जहर मिला होता हैं. यह जहर इन से निकलने वाले धुए से निकलता हैं जो शरीर के लिए हानिकारक होता हैं. आइए जानते हैं इसके क्या क्या हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं.
 

  • कैंसर: मोमबत्ती की खुशबू को ज्यादा देर तक सूंघने से कैंसर का खतरा रहता हैं. मोमबत्ती के पैराफीन के जलने से बेंजीन और टोल्यूनी धुएं में फैलते हैं जो कि कैंसर पैदा करते हैं.
     
  • किडनी में गांठ: मोमबत्ती जलाने पर पैराफीन का धुआं किडनी में गांठ का खतरा उत्पन्न कर सकता हैं. इसलिए मोमबत्तियां तभी जलाए जब आवश्यक हो.
     
  • अस्थमा: कैंडल्स से निकले पैराफीन वैक्स अस्थमा और सांस से संबन्धित समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं. इनको जलाने पर निकलने वाली गंध फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है. 
     
  • सिरदर्द: इस से निकलें धुएं से अधिकतर लोगों को सिरदर्द होने लगता हैं. मोमबत्तियों में मौजूद बेंजीन और टोल्यूनी जैसे हानिकारक केमिकल्स ऐसा होने का मुख्या कारण होते हैं. 
     
  • एलर्जी: मोमबत्ती में उपस्थित सिंथेटिक सैंट से श्वसन तंत्र में जलन होती है. जिस से यह एलर्जी के रूप में उभर कर सामने भी आ सकता हैं. 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -