डिजिटल मेडिसिन ट्रैक करेगी, आपने सही समय पर दवाई खाई है या नहीं
डिजिटल मेडिसिन ट्रैक करेगी, आपने सही समय पर दवाई खाई है या नहीं
Share:

विज्ञान के इस युग में अब एक ऐसी दवा आ गई है जो किसी बीमारी को तो ठीक नहीं करेगी लेकिन यह जरूर बताएगी कि आपने अपनी दवाई सही समय पर खाई है या नहीं. दरअसल, अमेरिकी रेगुलेटरी ने एक ऐसी टेबलेट को मंजूरी दे दी है, जो डिजिटल ट्रैकिंग उपकरण से युक्त हैं. इस टैबलेट की मदद से डॉक्टर यह निगरानी कर सकेंगे कि मरीज ने सही समय पर दवाई खाई है या नहीं.

इस बारे में जानकारी देते हुए अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन ने बताया कि इस टैबलेट का नाम एबिलिफाई माईसाइट है जो शिजोफ्रेनिया, बायपोलर डिसऑर्डर और अवसाद के मजीरों के लिए बनाई गई है. इस टैबलेट को खाने से मरीजों की बीमारी तो ठीक नहीं होगी लेकिन यह पेट में जाने के बाद एंजाइम के संपर्क में आकर सक्रिय हो जाएगी और दवाओं से जुड़ा संदेश भेजती रहेगी. टैबलेट यह संदेश एक पैच पर भेजेगा, जहां से वह मोबाइल फोन पर जाएगा. मरीज के डॉक्टर, परिवार और रिश्तेदारों को इसकी पूरी जानकारी एक वेब पोर्टल के जरिए मिला करेगी.

एफडीए का कहना है कि दिमागी बीमारी से पीड़ित मरीजों को दवाई देने के संबंध में यह बेहतर साबित हो सकता है. वैसे तो इस डिजिटल टैबलेट को 10 साल पहले ही बना लिया गया था लेकिन इसे लागू अब किया गया है. इस टैबलेट को मरीजों के लिए काफी फायदेमंद बताया जा रहा है. और इससे सभी के लिए मरीज की निगरानी करना आसान हो जाएगा.

ये है वो तस्वीरें जो आपके दिमाग को गन्दा कर देंगी

पचास साल में तैयार हुई सुरंग, झेल पायेगी परमाणु हमला भी

अनशन करने चले लाल समुद्री केकड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -