झड़ते बालों के लिए ले यह आहार
झड़ते बालों के लिए ले यह आहार
Share:

बालों का झड़ना आजकल एक बड़ी समस्या बन गई है. इनका झड़ना रोकने के लिए जरूरी है कि इन्हे उचित मात्रा में पोषण मिले. अक्सर लोग भूल जाते हैं कि बालों को सही तरह का आहार न मिलने कि वजह से बाल अधिक तेजी से गिरते हैं। लेकिन यदि आप अपने भोजन में इन कुछ जरूरी चीजों को शामिल करते हैं तो आपके बाल नहीं झड़गें और जो बाल गिर गए हैं वे भी वापस आने लगेंगे।

दालों को सेवन:

दाल बालों को पोषण देने के साथ-साथ बालों को जल्दी बढ़ाती है। हमारी सिर की पपड़ी में रूसी और रूखापन होने से बाल झड़ते हैं। दालों का सेवन करने बालों को प्रयाप्त मात्रा में विटामिन्स मिलने लगते हैं। और बाल झड़ना कम हो जाते हैं।

तिलों के बीज:

तिलों का सेवन करने से बाल नहीं झड़ते हैं। तिलों में मौजूद गुण बालों में खून और आक्सीजन का संचारण करते हैं। तिलों में कॉपर की मात्रा अधिक होती है जो कमजोर बालों को मजबूत बनाते हैं। इसलिए आप तिलों का सेवन जरूर करें।

पालक की सब्जी:

पालक में विटामिन बी और ई के साथ सी भी पाया जाता है। यह एंटीआक्सीडेंट है। साथ ही इसमें पोटैशियम भी होता है जो झड़ते बालों को रोकने का काम करता है।

गाजर:

गाजर में मौजूद कैरोटीन  के अलावा विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है जो सेहत को ठीक रखने  के साथ बालों को झड़ने से तुरंत रोकती है। इसलिए गाजर का सेवन जरूर करें।

प्रोटीन:

प्रोटीन की कमी से ही बाल जल्दी झड़ते हैं। इसलिए अपने भोजन में प्रोटीन युक्त चीजों का इस्तेमाल जरूर करें। दूध और घी प्रोटीन का अच्छा स़्त्रोत माने जाते हैं।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -