ऐसी होगी डाइट तो हर उम्र में रहेंगे फिट और जवां
ऐसी होगी डाइट तो हर उम्र में रहेंगे फिट और जवां
Share:

अगर आप हर उम्र में खुद को फिट रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ बदलाव से ऐसा कर सकते हैं। डाइट में थोड़े से बदलाव आपकी सेहत को बेहतरीन बना सकते हैं और आपको जवान और फिट रख सकते हैं। आज हम आपको उस डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल ब्राउन यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के मुताबिक, टीनेजर्स के मुकाबले 20 की उम्र में लोग 25 फीसदी ज्यादा फास्ट फूड खाते हैं और ऐसा होने के चलते उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। हालाँकि अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो प्रोटीन 20 की उम्र में जमकर खाएं।

जी दरअसल एक हालिया स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि शरीर को एक दिन में लगभग 60 से 70 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। वहीं प्रोटीन शरीर के विकास और सेहतमंद रखने के लिए बेहद जरूरी होता है। ऐसे में 20 की उम्र के लोगों को ज्यादा से ज्यादा व्हाइट मीट, अंडा, बींस, दूध का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा पोटेशियम भी जरुरी है। यह दिल और मांसपेशियों के सही तरह से काम करने के लिए जरूरी होता है।

इसके लिए रोजाना अपने खाने में फल और सब्जियों का इस्तेमाल करें। इसके अलावा ओमेगा-3 जरुरी है जो दिमाग में पाए जाने वाले केमिकल सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है। इसी के साथ रोजाना दही कुछ अखरोट के साथ खाएं। किशमिश का अधिक सेवन करें। 6 सूखी खुबानी 2 चम्मच सूरजमुखी के बीज के साथ खाएं। इसके अलावा कच्ची गाजर का अधिक सेवन करें और दूध, पनीर भी अपनी डाइट में शामिल करें।

अब बिना जिम के भी मसल्स गेन करना हुआ आसान, जानिए कैसे...?

गर्मी में रखना है सेहत का ध्यान तो खाएं यह चीजें

बढ़ता वजन है बीमारियों का घर, यहाँ जानिए कम करने के घरेलू उपाय, योग और क्या खाएं-क्या ना खाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -