अगर शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो आपको हो गया मधुमेह

मधुमेह के बारे में बात करें तो यह एक लाइलाज बीमारी है। जी दरअसल यह एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन बंद कर देता है या शरीर में मौजूद इंसुलिन का उपयोग करना बंद कर देता है। जी हाँ और इससे ब्लड में ग्लूकोज के रूप में पाई जाने वाली शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है। आपको बता दें कि मधुमेह तीन प्रकार का होता है। टाइप -1 डायबिटीज, टाइप -2 डायबिटीज और जेस्टेशनल डायबिटीज, जो हाई ब्लड शुगर की समस्याएं हैं जो गर्भावस्था के दौरान होती हैं।

शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कितना होना चाहिए- ग्लूकोज शरीर की ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। इस वजह से रक्त में शर्करा की मात्रा पर्याप्त होनी चाहिए। जी दरअसल एक स्वस्थ व्यक्ति का भोजन पूर्व रक्त शर्करा का स्तर 100 mg/dl से कम होना चाहिए। वहीं, मधुमेह के रोगियों का भोजन पूर्व रक्त शर्करा का स्तर 80-130 मिलीग्राम/डीएल होना चाहिए। इसी के साथ एक स्वस्थ व्यक्ति का खाना या कुछ भी खाने के बाद उसका ब्लड शुगर लेवल 140 mg/dl से कम होना चाहिए, जबकि डायबिटिक व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल 180 mg/dl से कम होना चाहिए।

मधुमेह के लक्षण कौन-कौन से हैं?- सामान्य तौर पर मधुमेह के लक्षण मुंह में देखे जा सकते हैं। जी हाँ और इनमें मसूड़ों में कैविटी का बनना, सांसों की दुर्गंध, मसूड़ों से सूजन या मवाद निकलना, दांतों से खून निकलना शामिल हैं। इसी के साथ मधुमेह के रोगी को रात में बार-बार पेशाब आना, प्यास लगना, थकान, वजन घटना, धुंधली दृष्टि, गुप्तांगों में खुजली, घाव भरने में देरी जैसी समस्याओं का भी अनुभव होता है।

बनी रहती है थकान तो जांच करा लें- इसके आलावा अगर आप पर्याप्त नींद लेने के बाद भी थकान महसूस करते हैं तो यह भी चिंता का विषय हो सकता है। जी दरअसल, डायबिटीज से पीड़ित लोगों के शरीर में कार्बोहाइड्रेट ठीक से नहीं टूट पाता है। जी हाँ और इससे शरीर को भोजन से पूरी तरह ऊर्जा नहीं मिल पाती है। ऊर्जा की कमी के कारण शरीर में थकावट का अहसास होता है। वहीं अगर आपको भी ज्यादा थकान महसूस होती है तो जांच करा लें।

कैंसर नहीं होने देगा नारियल का फूल, जानें इसके चौकाने वाले फायदे

कितनी देर एक्सरसाइज करने से नहीं आएगा हार्ट अटैक?

कब्ज से लेकर मसल्स में कमजोरी तक है थायराइड की कमी के लक्षण, जानिए कैसे बढ़ाए?

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -