कितनी देर एक्सरसाइज करने से नहीं आएगा हार्ट अटैक?

आज के समय में लोग जिम जाना पसंद करते हैं लेकिन जिम जाकर हार्ड वर्कआउट नहीं करना चाहिए। जी दरअसल हार्ड वर्कआउट हार्ट अटैक या अन्य दिल से जुड़ी परेशानियों की वजह है। ऐसे में कितनी देर एक्सरसाइज करना सही है यह आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

जी दरअसल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) का मानना है कि फिजिकल एक्टिविटी आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और आपके ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकती है। ऐसे में वयस्कों को हर हफ्ते 2 घंटे और 30 मिनट की मोडरेट इंटेंसिटी एक्सरसाइज की सलाह दी जाती है जिसमें तेज चलना, साइकिल चलाना, वेट ट्रेनिंग, योग, स्ट्रेचिंग आदि शामिल हैं। वहीँ बच्चों और किशोरों को रोजाना करीब एक घंटे की फिजीकल एक्टिविटी करनी चाहिए। जी दरअसल नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शोध में इस बात के प्रमाण मिले हैं कि उच्च तीव्रता वाले व्यायाम दिल के रोगों से पीड़ित लोगों में अचानक कार्डियक अरेस्ट और उससे मौत का जोखिम को बढ़ा देते है। जी हाँ और यह हार्ट रिदम डिसऑर्डर के जोखिम को भी बढ़ाने वाले है। ऐसा भी कहा जाता है ज्यादा हार्ड एक्सरसाइज करना दिल के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। यह उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है जिन्हें दिल से जुड़े रोग हैं।

वैसे अगर आप जिम शुरू कर रहे हैं या ऐसा काम करने जा रहे हैं जिसमें शरीर का जोरदार इस्तेमाल होने वाला है, तो आपको कुछ टेस्ट करा लेने चाहिए। इसमें एक ट्रेडमिल टेस्ट है, जिससे आपके दिल के हाल का पता कर सकते हैं। जी दरअसल इन दिनों सीटी एंजियोग्राफी भी होती है जो बता सकती है कि कहीं आपके हार्ट में 40 से 50 प्रतिशत ब्लॉकेज है या नहीं।

कब्ज से लेकर मसल्स में कमजोरी तक है थायराइड की कमी के लक्षण, जानिए कैसे बढ़ाए?

स्वास्थ्य विश्वविद्यालय से हटाया गया एनटीआर का नाम, रातोंरात जगन सरकार ने लिया फैसला

तकिए के नीचे रखकर सोते हैं Mobile तो जल्द हो सकती है आपकी मौत!

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -