अगर ये लक्षण दिखाई दे तो समझों डायबिटीज है
अगर ये लक्षण दिखाई दे तो समझों डायबिटीज है
Share:

देश में डायबिटीज के कई रोगी है. यह बीमारी पूरी तरह से हमारी लाइफस्टाइल से जुडी हुई है. कई लोगों को डायबिटीज होने का कारण जेनेटिक होता है. डायबिटीज के कारण पूरे शरीर का खून धीरे-धीरे पानी में बदल जाता है. आज के समय में डायबिटीज युवा लोगों को भी हो रहा है.

डायबिटीज होने का विशेष कारण इन्सुलिन की कमी होना है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और ग्लूकोज का ऑक्सीकरण पूर्ण रूप से नहीं हो पाता है. डायबिटीज के कई लक्षण है जैसे बार-बार शौच जाना. अधिक पानी पीने के बाद भी शरीर में पानी की कमी होना. जरूरत से अधिक वजन कम होना या बढ़ जाना. डायबिटीज में आंखों का कमजोर और धुंधला दिखाई देना शुरू हो जाता है. पेट भरा हुआ होने के बाद भी कमजोरी महसूस होती है और बार-बार भूख लगती है. चोट लगने पर घाव जल्दी ठीक नहीं हो पाता है.

स्किन में भी अलग-अलग तरह के रोग होना भी डायबिटीज बीमारी का एक बड़ा लक्षण है. छोटी-छोटी बातो पर गुस्सा करना, मूडी हो जाना भी इस बीमारी के संकेत है. डायबिटीज में अधिक नींद आती है और आलस बढ़ जाता है. हाथ पैरो में सूजन आ जाती है, पेट भी फूल जाता है. यदि इनमे से 3 या 4 लक्षण भी दिखे तो तुरंत डॉक्टर से जांच करानी चाहिए.

ये भी पढ़े 

सेहत के लिए फायदेमंद होते है आलू के छिलके

वजन को कम करती है एक कप अजवान की चाय

प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -