इन चीजों का इस्तेमाल कर जड़ से खत्म की जा सकती है शुगर की बीमारी
इन चीजों का इस्तेमाल कर जड़ से खत्म की जा सकती है शुगर की बीमारी
Share:

ब्लड शुगर खत्म करने को लेकर डायबिटीज के रोगियों के मन में ये सवाल आता है. ऐसे में आपको बता दें कि हां, शुगर को जड़ से नियंत्रित किया जा सकता है. आप घर पर कुछ तरीकों को अपनाकर ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं. चलिए आपको बताते है कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के कुछ तरीके...

* जामुन से होता है ब्लड शुगर कंट्रोल:-
जामुन बहुत ही फायदेमंद फल है. वहीं जामुन के बीजों से भी डायबिटीज के रोगियों का उपचार किया जा सकता है. आप इसके बीजों का उपयोग किसी भी प्रकार कर सकते हैं. यदि आप इसके बीजों को पीसकर चाय बना कर पिएंगे तो भी आपको लाभ प्राप्त होगा. वहीं यदि आप चाहे तो जामुन के बीजों को पानी में भिगो दें तथा अगले दिन उस पानी का सेवन करें. इससे भी आप सरलता से अपना वजन कम कर सकते हैं.

* अंजीर के पत्तों से मिलेगा फायदा:-
डायबिटीज की बीमरी को अंजीर के पत्तों से भी आपको लाभ प्राप्त हो सकता है. यदि आप रोज प्रातः अंजीर के पत्तों को खाली पेट चबाएंगे तो शुगर कंट्रोल करने में सहायता प्राप्त होगी. इसके अतिरिक्त आप इन पत्तों को पानी में उबाल कर पी सकते हैं. 

* मेथी भी शुगर कंट्रोल करती है:-
मेथी भी डायबिटीज के रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. यदि आप सोच रहे हैं कि आपको मेथी से फायदा नहीं प्राप्त होगा तो आप गलत साबित हो सकते हैं. इसके लिए आपको नियमित तौर पर इसका सेवन करना होगा. गंभीर मरीज डॉक्टर की बिना सलाह के इसका सेवन न करें.

गर्दन पर जमे मैल से है परेशान तो तुरंत अपनाएं ये उपाय

घर पर ऐसे बनाएं स्ट्रीट स्टाइल पाव-भाजी, आ जाएगा मजा

वजन घटाने में मदद करेंगे ये 6 तरह के सीड्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -