बाबा महाकाल के भक्तों ने तोड़ा रिकॉर्ड, शिरडी और खाटू श्याम से 4 गुना श्रद्धालु पहुंचे उज्जैन
बाबा महाकाल के भक्तों ने तोड़ा रिकॉर्ड, शिरडी और खाटू श्याम से 4 गुना श्रद्धालु पहुंचे उज्जैन
Share:

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में भक्त बड़े आंकड़े में बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। यहां महाराष्ट्र के शिरडी से 3 गुना, वहीं राजस्थान के खाटू श्याम से 4 गुना अधिक भक्त महादेव के दर्शन करने के लिए आ रहे हैं। यहां भक्तों को गर्मी से बचाने के लिए अधिकतर एरिये को कैनोपी से कवर कर दिया गया है। साथ ही गर्मी में पैर न जले, इसके लिए मैट भी बिछाई गई है।

उज्जैन में महाकाल लोक बनने के पश्चात् महादेव के दर्शन करने के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा है। मंदिर समिति के अनुसार, ऐसा पहली बार हो रहा है कि गर्मी की छुट्टियों में अभी तक लगभग 45 लाख लोग उज्जैन पहुंच चुके हैं। इनमें सबसे अधिक भक्त महाराष्ट्र तथा राजस्थान से आए हैं। महाराष्ट्र के शिरडी से 3 गुना वहीं,राजस्थान के खाटू श्याम मंदिर से 4 गुना से अधिक भक्त पहुंच चुके हैं। वही इस क्रम में शिर्डी से लगभग 10।50 लाख तो खाटू श्याम से 15 लाख श्रद्धालु पहुंचे हैं। इस के चलते श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के सीईओ विश्व भूषण मिश्र के अनुसार, मई के 21 दिनों में टोटल 35।99 लाख से अधिक भक्त दर्शन करने पहुंचे थे। 

वहीं, महाकाल मंदिर प्रशासक मृणाल मीना ने इस के चलते बताया कि भक्त इतने बड़े आंकड़े में इसलिए उज्जैन आ रहे हैं क्योंकि उज्जैन में निरंतर धार्मिक गतिविधियां चलती रहती हैं। मई में पंचक्रोशी यात्रा हुई। हाल ही में सौमिक अनुष्ठान भी किया गया था। इस के चलते बाबा महाकाल के दर्शन करने आने वाले भक्तों के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई हैं। यहां भक्तों को धूप और गर्मी से बचाने के लिए तकरीबन 80 प्रतिशत एरिये को कैनोपी से कवर कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त भक्तों को पीने के लिए चील्ड यानि ठंडे पानी का भी इंतजाम किया गया है। वहीं, परिसर में घूमते चलते भक्तों के पैर न जलें, इसके लिए मंदिर परिसर में मैट भी बिछाई गई है।

मालीवाल केस में केजरीवाल के माता-पिता से पूछताछ करेगी दिल्ली पुलिस

कर्नाटक सेक्स वीडियाे कांड में प्रज्वल रेवन्ना की बढ़ी मुश्किलें, रद्द हो सकता है राजनयिक पासपोर्ट

मैसूर में हुआ दिल दहला देने वाला हादसा, एक साथ हुई पूरे परिवार की दर्दनाक मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -