अमेरिकी नौसेना के अनुसार, विध्वंसक ने दक्षिण चीन सागर में नौवहन अधिकार मिशन का संचालन किया
अमेरिकी नौसेना के अनुसार, विध्वंसक ने दक्षिण चीन सागर में नौवहन अधिकार मिशन का संचालन किया
Share:

संयुक्त राज्य अमेरिका:  अमेरिकी नौसेना ने बताया कि सोमवार को गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर यूएसएस मिलियस ने स्प्रैटली द्वीप समूह के करीब दक्षिण चीन सागर में नौवहन अधिकारों और स्वतंत्रता के समर्थन में एक मिशन को अंजाम दिया। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब क्षेत्र में चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ रहा है और चीनी सेना द्वीप के आसपास सैन्य अभ्यास में ताइवान के खिलाफ सटीक हमलों का अनुकरण कर रही है।

अमेरिकी नौसेना के अनुसार, विध्वंसक का ऑपरेशन अंतरराष्ट्रीय कानून का अनुपालन करता है। अमेरिकी नौसेना के एक बयान में कहा गया, 'अभियान के समापन पर यूएसएस मिलियस ने अत्यधिक दावा क्षेत्र छोड़ दिया और दक्षिण चीन सागर में अभियान जारी रखा। नेविगेशन ऑपरेशन की इस स्वतंत्रता द्वारा समुद्र के अधिकारों, स्वतंत्रता और वैध उपयोगों को बरकरार रखा गया था।चीन ने अमेरिकी युद्धपोत के 'अवैध' प्रवेश की निंदा की।

यह भी पढ़ें: 

चीनी सेना के दक्षिणी थिएटर कमांड द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, मिसाइल विध्वंसक यूएसएस मिलियस ने "चीनी सरकार की मंजूरी के बिना चीन के नांशा द्वीप समूह में मेजी रीफ से सटे जल क्षेत्र में अवैध रूप से घुसपैठ की।

यह भी पढ़ें: 

यूएसएस मिलियस के आंदोलन को लेकर चीन और अमेरिका के बीच पिछले महीने तीखी बहस हुई थी, जिसके बारे में चीन का दावा है कि इसके कारण वह पारासेल द्वीप समूह के पास दक्षिण चीन सागर में अपने जल क्षेत्र में प्रवेश कर गया।फिलीपींस सहित कई देशों के विशेष आर्थिक क्षेत्रों को पार करने वाले क्षेत्र के बड़े हिस्से पर चीन का दावा है। हर साल, जलमार्ग खरबों डॉलर के व्यापार को संभालता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -