ब्रह्मचारी होते हुए भी हनुमान जी को करने पड़े थे 3 विवाह, जानिए पौराणिक कथा
ब्रह्मचारी होते हुए भी हनुमान जी को करने पड़े थे 3 विवाह, जानिए पौराणिक कथा
Share:

हिंदू धर्म शास्त्रों में हनुमान जी को राम भक्त के रूप में मान्यता और सम्मान प्राप्त है। मान्यता के अनुसार, हनुमान जी भगवान श्री राम की सेवा करते हुए जीवन भर ब्रह्मचर्य का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध रहे। हालाँकि, कुछ पौराणिक ग्रंथों में उल्लेख है कि हनुमान जी विवाहित हैं। आंध्र प्रदेश में हनुमान जी को समर्पित एक मंदिर मौजूद है, जहां उनकी पत्नी की मूर्ति भी मौजूद है। आंध्र प्रदेश के इस खास मंदिर को हनुमान जी के विवाह का एकमात्र गवाह माना जाता है।

सूर्य की पुत्री सुवर्चला के साथ विवाह

पराशर संहिता में सूर्य पुत्री सुवर्चला और हनुमान जी के विवाह का उल्लेख है। इसमें बताया गया है कि हनुमान जी सूर्य देव के शिष्य थे। सूर्य देव की हनुमान जी को नौ विद्याओं का ज्ञान देने की इच्छा हुई। इनमें से पांच विद्याओं का ज्ञान तो हनुमान जी ने प्राप्त कर लिया, लेकिन शेष विद्याओं को सीखने के लिए उनका विवाह होना आवश्यक था। इस प्रकार सूर्य देव ने अपनी पुत्री का विवाह हनुमान जी से करा दिया। अपनी शादी के बाद, सुवर्चला अनंत काल के लिए पूरी तरह से ध्यान के प्रति समर्पित हो गईं।

रावण की दुहिता अनंगकुसुमा के साथ विवाह

हनुमान जी के दूसरे विवाह का उल्लेख पउम चरित में मिलता है। पउम चरित के अनुसार हनुमान जी ने वरुण देव के साथ मिलकर रावण के विरुद्ध युद्ध किया, जिसके परिणामस्वरूप रावण की हार हुई। अपनी हार के बाद रावण ने अपनी पुत्रवधू अनंगकुसुमा का विवाह हनुमान से कर दिया।

विवाह के बाद भी आजीवन ब्रह्मचारी रहे हनुमान जी

वरुण देव और रावण के बीच युद्ध के दौरान हनुमान जी ने वरुण देव की ओर से युद्ध किया और उनकी जीत सुनिश्चित की। फलस्वरूप वरुण देव प्रसन्न हुए और उन्होंने अपनी पुत्री सत्यवती का विवाह हनुमान जी से करा दिया। अनोखी परिस्थितियों में हुए इन विवाहों के बावजूद, हनुमान जी ने जीवन भर ब्रह्मचारी रहना चुना और अपनी पत्नियों के साथ कभी नहीं रहे। उन्होंने दृढ़तापूर्वक ब्रह्मचर्य जीवन शैली के सिद्धांतों का पालन किया।

पूजा में आखिर क्यों नहीं किया जाता है लहसुन और प्याज का उपयोग? जानिए पौराणिक कथा

जानिए क्या है शिव शक्ति मिलन का महत्व ?

यह कारण ला सकते है घर में दरिद्रता, वास्तु शास्त्र क्या कहता जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -