ब्रेकअप के कारण हो रहा है डिप्रेशन? तो करें ये योगासन, मिलेगा सुकून
ब्रेकअप के कारण हो रहा है डिप्रेशन? तो करें ये योगासन, मिलेगा सुकून
Share:

हाल के दिनों में, हमने छोटे-छोटे मुद्दों के कारण चुनौतियों का सामना करने वाले रिश्तों की संख्या में वृद्धि देखी है। अतीत में, लोग अधिक धैर्यवान हुआ करते थे और असहमति होने पर भी संवाद जारी रखते थे। हालाँकि, आजकल गलतफहमियों और अत्यधिक अधिकारिता के कारण रिश्ते टूट रहे हैं। लेकिन कुछ मामलों में, रिश्तों में गलतियाँ या अत्यधिक स्वामित्व भी रिश्ते के टूटने में योगदान देता है। इस तरह के ब्रेकअप का प्रभाव महत्वपूर्ण हो सकता है, जिससे तनाव और तनाव पैदा हो सकता है, जिससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों प्रभावित हो सकते हैं। तनाव से शरीर के कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर में असंतुलन हो सकता है। इस हार्मोनल असंतुलन के कई प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं, जैसे अवसाद, चिंता, सिज़ोफ्रेनिया, वजन बढ़ना, थकान और रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि। जब ब्रेकअप होता है, तो तनाव के कारण कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि से आप तनावग्रस्त और चिंतित महसूस कर सकते हैं। बेहतर महसूस करने और ब्रेकअप के तनाव से निपटने के लिए कोर्टिसोल के सामान्य स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। ब्रेकअप के बाद तनाव को प्रबंधित करने और आगे बढ़ने में आपकी मदद करने के लिए, यहां कुछ व्यायाम दिए गए हैं जो कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं:

साइकिल चलाना:
ब्रेकअप से निपटने के लिए साइकिल चलाना एक बेहतरीन थेरेपी है। ब्रेकअप के कारण अक्सर आप मानसिक रूप से निराश हो सकते हैं और आप खुद को तनाव में फंसा हुआ पा सकते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि साइकिल चलाने से तनाव हार्मोन कम हो सकते हैं और आपको अतीत से दूरी बनाने में मदद मिल सकती है। घर के अंदर मंद रोशनी वाले कमरे में संगीत सुनने की तुलना में दोस्तों के साथ बाहर साइकिल चलाना अधिक तरोताजा हो सकता है। वर्कआउट करने से एंडोर्फिन रिलीज होता है, जो आपको खुश महसूस कराता है। परफेक्ट साइकिलिंग आपको आगे बढ़ने में मदद करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह न केवल राहत प्रदान करता है बल्कि फिटनेस में सुधार करता है, कैलोरी जलाता है, निचले शरीर को टोन करता है और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

बॉक्सिंग:
बॉक्सिंग आपको चुनौतियों का सामना करने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करती है। यह न केवल फिटनेस बढ़ाता है बल्कि आपके दिमाग को पुरानी यादों से भी दूर रखता है। मुक्केबाजी सत्र के बाद, आप हल्का महसूस करेंगे, और निराशा अब आपको परेशान नहीं करेगी। प्रत्येक मुक्के के साथ उचित श्वास तकनीक का प्रयोग करें। नियमित मुक्का मारने से न केवल ऊर्जा बढ़ती है बल्कि भावनात्मक तनाव भी कम होता है। बॉक्सिंग कैलोरी जलाने और ताकत बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

दौड़ना:
दौड़ना एक शानदार कार्डियो व्यायाम और स्ट्रेस बस्टर वर्कआउट है। रिश्ते में प्रवेश करते समय लोग अक्सर अपनी फिटनेस को नजरअंदाज कर देते हैं। दौड़ने से आपको तनाव से निपटने में मदद मिल सकती है। दौड़ने से न सिर्फ मानसिक बल्कि शारीरिक फायदे भी होते हैं। यह इच्छाशक्ति को बढ़ाता है, हृदय को स्वस्थ रखता है और कैलोरी जलाता है।

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT):
हाई इंटेंसिटी (HIIT) या उच्च-तीव्रता वाली एक्सरसाइज करना मुश्किल होता है। किन्तु ये आपको दिमागी और फिजिकली रूप से मजबूत बनाती हैं। स्टेमिना, स्ट्रेन्थ और एंड्यूरेंस बढ़ाने के साथ ये हार्ट और माइंड के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इसे करने के चलते एंडोर्फिन रिलीज होता है, जो कि स्ट्रेस को कम करता है। हाई इंटेंसिटी वर्कआउट में नीचे दिए गए मूव्स काम आ सकते हैं। जैसे,
हाई नी (High knee)
बैटल रोप (Battle Rope)
पुश स्लेम/टायर(Push Slam/Tyre)
बट किक (Butt Kick)
जंप स्क्वाट (Jump Squats)
टो टच (Toe touch)
स्प्रिंट (Sprint)
माउंटेन क्लाइंबर्स (Mountain Climbers)
जंपिक लंजेस (Jumping Lunges)
प्लैंक जेक्स (Plank Jacks)
रशियन ट्विस्ट (Russian Twists)
सिंगल-लेग बर्पी (Single-Leg Burpees)

योग और ध्यान:
योग और ध्यान तनाव, अवसाद और तनाव से राहत पाने के सबसे प्रभावी तरीके हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक योग और ध्यान तनाव से राहत दिलाते हैं। यदि आप ब्रेकअप के कारण तनावग्रस्त हैं, तो योग या ध्यान का अभ्यास आपको सांत्वना और शांति पाने में मदद कर सकता है। नीचे कुछ योग आसन दिए गए हैं जो आपको आराम देने में मदद कर सकते हैं:
बालासन (Balasana / Child Pose)
भुजंगासन (Bhujangasana / Cobra Pose)
सुखासन (Sukhasana / Easy Pose)
सेतु बंधासन (Setu Bandhasana / Bridge Pose)
शवासन (Shavasana / Corpse Pose)

इन व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको ब्रेकअप के बाद तनाव को प्रबंधित करने और आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है। चुनौतीपूर्ण समय के दौरान अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक है।

केरल में 'निपाह वायरस' का कहर, अभी तक नहीं है कोई इलाज, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

बच्चों में दिखने वाले ये लक्षण हैं इस समस्या की पहचान, देखते ही हो जाएं सावधान

आखिर कैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बचा रहा है बच्चों की जान, जानिए...?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -