महावालेट बनाने की तैयारी में महाराष्ट्र सरकार
महावालेट बनाने की तैयारी में  महाराष्ट्र सरकार
Share:

मुम्बई :कहते हैं कि आवश्यकता के आविष्कार की जननी है. यह बात एक बार फिर सिद्ध हो गई है.नोटबन्दी के कारण लोगो को खुल्ले रुपयों की परेशानी को देखते हुए नोटबंदी के जनप्रभाव को कम करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार ‘महा वॉलेट’ बनाने की तैयारी कर रही है, ताकि नकदी रहित लेनदेन को प्रोत्साहित किया जा सके.

इस नए अन्वेषण के सम्बन्ध में महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुगंतीवार ने कहा कि महावलेट को लेकर सूचना प्रौद्योगिकी विभाग से इस प्रस्ताव पर 15 दिन में रपट देने को कहा गया है. मंत्री ने कहा कि महा वॉलेट एक सुरक्षित ई-सेवा होगी,जहां नागरिकों का पैसा सुरक्षित रहेगा. हम एक ऐसी प्रणाली पर काम कर रहे हैं जिसके तहत राज्य की 11.97 करोड़ जनसंख्या में प्रत्येक की जरूरत को पूरा किया जा सके.

गौरतलब है कि आईटी विभाग के प्रस्ताव में सभी लोगों की विभिन्न तरह की जरूरत को ध्यान में रखा जाएगा. इसमें नेट बैंकिंग का उपयोग करने वाले और नहीं करने वाले, स्मार्टफोन और फीचर फोन उपभोक्ता के साथ-साथ उनका भी ध्यान रखा जाएगा जिनके पास मोबाइल फोन भी नहीं है.मंत्री मुगंतीवार ने कहा कि हम छोटे दुकानदार, किसान और नकदी में लेनदेन करने वाले सभी लोगों की मदद करने वाली प्रणाली सुनिश्चित करना चाहते हैं

2 लाख करोड़ की आय घोषित करने वाला परिवार हुआ लापता 

नगरीय चुनाव में बीजेपी-शिवसेना को...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -