विश्व बैंक ने कहा-
विश्व बैंक ने कहा- "कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने एशिया और प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक विकास..."
Share:

कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का पूरी विश्व पर असर देखने को मिला। अब विश्व बैंक का बोलना है कि डेल्टा वैरिएंट के चलते ईस्ट एशिया (East Asia) और प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक विकास को भी प्रभावित कर रहा है। जिसके अतिरिक्त यहां पर स्थित कई क्षेत्रों में लोगों को निरंतर आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे असमानता को भी बढ़ावा दे रहा है।

विश्व बैंक के मुताबिक ईस्ट एशिया और प्रशांत क्षेत्र में वर्ष 2021 में कोविड डेल्टा वैरिएंट के बढ़ते कहर के चलते आर्थिक स्थिति और भी ज्यादा ख़राब होंगे शुरू हो गई है। विश्व बैंक ने कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था में 8.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है, बाकी क्षेत्र में 2.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। जो अप्रैल 2021 में पूर्वानुमान से लगभग 2 फीसद कम है। विश्व बैंक के उपाध्यक्ष मैनुएला फेरो ने कहा है कि कोविड के वैरिएंट के चलते पूर्वी एशिया और प्रशांत को आर्थिक परेशानियों को भी झेलना पड़ रहा है। साथ ही कहा गया है कि 2020 में इस क्षेत्र में कोविड का कहर था, जबकि विश्व  के अन्य क्षेत्र भी कोरोना से जंग लड़ रहा था, जिससे कई जगह कोरोना के कोविड में कमी दर्ज हुई है।

रिपोर्ट का अनुमान है कि इंडोनेशिया और फिलीपींस समेत इस क्षेत्र के ज्यादातर देश में 2022 तक अपनी आबादी के 60 प्रतिशत से ज्यादा  लोगों का कोविड टीकाकरण किया जा सकता है। हालांकि, जिसके कोविड-19 का संक्रमण समाप्त नहीं होगा। यहां पर मृत्यु दर बहुत कम हो सकता है, जिससे आर्थिक स्थिति को फिर से विकसीत होने में सहयोग मिल सकता है। विश्व बैंक ने बोला है कि कोविड के निरंतर बढ़ने से कई देशों में असमानता बढ़ने की संभावना है। विश्व बैंक पूर्वी एशिया और प्रशांत के मुख्य अर्थशास्त्री आदित्य मट्टू ने बोला है कि कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए त्वरित टीकाकरण और कोविड  परीक्षण, 2022 तक जंग लड़ रहे देशों में आर्थिक गतिविधियों को पुनर्जीवित कर सकता है, और उनकी विकास दर को दोगुना कर सकता है। साथ ही बोला है कि इसके लिए बहुत वक़्त लग सकता है।

विश्व बैंक ने अपनी बात को जारी रखते हुए आगे कहा है कि इन क्षेत्र को कोविड-19 में वृद्धि से निपटने के लिए गंभीर कोशिश करने की जरूरत होगी। टीकाकरण, परीक्षण को बढ़ाना, टीकों का क्षेत्रीय उत्पादन बढ़ाना और स्थानीय स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करके कोरोना पर नियंत्रण पाया जा सकेगा।

डे-नाइट टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया की रेचल हेन्स पूरे दौरे के लिए टीम से हुई बाहर

शुरू हुआ 'इंडियाज गॉट टैलेंट' का ऑडिशन, इस तरह ले सकते है शो में हिस्सा

आतंक पर सेना का प्रहार, लश्कर-ए-तैयबा के 19 वर्षीय आतंकी बाबर को किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -