स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में निर्मित होगा नया संसद भवन
स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में निर्मित होगा नया संसद भवन
Share:

नई दिल्ली: नया संसद भवन अपने सदस्यों को उनके कर्तव्यों को पूरा करने के लिए और अधिक सुविधाएं प्रदान करेगा, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि यह एक सुखद संयोग था कि राष्ट्र ने 75 वें वर्ष की ओर बढ़ते हुए भवन का निर्माण शुरू किया। संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति ने पिछली यूपीए सरकार का उल्लेख करते हुए कहा कि इसने नए संसद भवन के निर्माण के लिए प्रयास किए थे।

"पिछली सरकार ने एक नए संसद भवन के निर्माण के लिए प्रयास किए थे। यह एक सुखद संयोग है कि राष्ट्र ने स्वतंत्रता के 75वें वर्ष की ओर बढ़ते हुए निर्माण शुरू किया। भवन सांसदों को उनके कर्तव्यों को पूरा करने के लिए और अधिक सुविधाएं प्रदान करेगा।" उन्होंने कहा 10 दिसंबर, 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन परिसर में नए संसद भवन की आधारशिला रखी।

"नया संसद भवन आधुनिक, अत्याधुनिक और ऊर्जा-कुशल होगा, जिसमें वर्तमान संसद से सटे एक त्रिकोणीय-आकार की इमारत के रूप में अत्यधिक गैर-सुरक्षात्मक सुरक्षा सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा। लोकसभा तीन बार होगी। पीएमओ की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मौजूदा आकार और राज्यसभा का आकार काफी बड़ा होगा। नई इमारत के अंदरूनी हिस्सों में भारतीय संस्कृति और हमारी क्षेत्रीय कला, शिल्प, वस्त्र और वास्तुकला की विविधता का एक समृद्ध मिश्रण दिखाई देगा।

कोरोना प्रतिबंधों के बीच 50 प्रतिशत सिनेमा हॉल खुले

'अयोध्या वाली मस्जिद में नमाज़ पढ़ना हराम...' उलेमा बोले- मुफ़्ती बनने की कोशिश न करें ओवैसी

संसद परिसर में राहुल गांधी का धरना, सरकार से की कृषि कानून वापस लेने की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -