दिल्ली हिंसा: आखिर क्यों बच्चो ने सोशल मीडिया और टीवी से बनाई दूरी?
दिल्ली हिंसा: आखिर क्यों बच्चो ने सोशल मीडिया और टीवी से बनाई दूरी?
Share:

नई दिल्ली: सीनियर साइकोलॉजिस्ट आभा सिंह के अनुसार छात्र-छात्राओं के सिर पर पहले से ही परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने का बोझ है. ऐसे में हिंसा उनके मन में डर व तनाव को और अधिक बढ़ा रहा है. परीक्षा के बीच विद्यार्थी हिंसा की खबर सुनकर विचलित हो जाते हैं और ध्यान को पूरी तरह से केंद्रित नहीं कर पाते हैं. दिल्ली हिंसा के खौफनाक मंजर का बच्चों के दिलोदिमाग पर गहरा असर डाल रहे है. इस हिंसा से डरे और सहमे बच्चों ने सोशल मीडिया और टीवी से दूरी बनाई रखी है. वहीं, एग्जाम दे रहे छात्रों के इंटरव्यू से खुलासा हुआ कि दिल्ली हिंसा को लेकर उनके मन में डर बैठ गया है. वहीं, दिल्ली हिंसा के पश्चात् अब प्रशासन आम लोगों में विश्वास बहाली का प्रयास कर रहा है.

राजधानी सरकार ने विश्वास बहाली के लिए पीटीएम का सहारा लिया है, तो छात्रो ने ग्रुप डिस्कशन का रास्ता निजाद किया है. सभी ने टीवी व सोशल मीडिया से दूरी बना ली है. जिंदल पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाले 10वीं के छात्र अनंत गर्ग ने कहा है कि दिल्ली हिंसा की वजह से उनकी पढ़ाई बिल्कुल नहीं हो पा रही थी और वो इस चिंता में थे कि वो एग्जाम कैसे देंगे? हाल में स्कूल प्रशासन की और से इस डर और सदमे को कम करने में मदद की जा रही है.

विद्यार्थियों और उनके अभिवावकों के लिए यह सबसे बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है कि कहीं बोर्ड परीक्षा परिणामों पर दंगे का असर न पड़ जाए. सीनियर साइकोलॉजिस्ट आभा सिंह के अनुसार छात्र-छात्राओं के सिर पर पहले से ही परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने का बोझ बन हुआ है. और ऐसे में हिंसा उनके मन में डर व तनाव को बढ़ाती है. परीक्षा के बीच विद्यार्थी हिंसा की खबर सुनकर विचलित हो जाते हैं और ध्यान को पूरी तरह से केंद्रित नहीं कर पाते हैं. इसके साथ ही विद्यार्थी निराशा के भी शिकार हो जाते हैं. इन सबसे बचाने के लिए बच्चों को मोबाइल और सोशल मीडिया से दूर रखना ही चाहिए.

कांग्रेस ने केंद्र पर साधा निशाना, इस कानून को लेकर किया बड़ा हमला

बिजली बोर्ड में इन पदों को भरने की प्रक्रिया अगले सप्ताह से होगी शुरू

ग्राहकों को मिली राहत सस्ता हुआ रसोई गैस सिलिंडर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -