दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब शुरु हो चुके है 7 नए वोकेशलन कोर्स-रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब शुरु हो चुके है 7 नए वोकेशलन कोर्स-रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
Share:

आपके पास अभी भी अपना करियर बनाने का एक वेहतर अवसर है .जिसमें आप अपने करियर की दिशा का चुनाव कर सकते हो .दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) 7 नए वोकेशनल कोर्स शुरू करने जा रही है, जिसके लिए 1 सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरु होने जा रहे हैं. यह नए कोर्स डीयू के चार कॉलेजो के आने वाले सेशन में प्रिंटिग टैक्नोलॉजी, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट हेल्थकेयर मैनेजमेंट विषयों में शामिल होगें.

जहां कालिंदी कॉलेज प्रिंटिग टैक्नोलॉजी और वेब डिजाइनिंग में बैचलर वोकेशनल कोर्स शुरू करेगा तो वही रामानुजन कॉलेज बैकिंग एंड फाइनेंस सर्विस एंड इंशोरेंस(BFSI) सेक्टर (बैकिंग ऑपरेशन) और साफ्टवेयर डेवलपमेंट में बैचलर वोकेशनल कोर्स शुरू करेगा.

आर्टस्, कामर्स और साइंस से हटकर वोकेशनल कोर्स पर ध्यान देने के लिए को 2014 में यूजीसी नें तीन साल के बैचलर वोकेशनल कोर्स को अप्रूव कर दिया था. पिछले साल ही एकेडमिक काउंसिल(एसी) ने महाराजा अग्रसेन, कालिंदी , रामानुजन, जीजस और मैरी कॉलेजो में ये कोर्स इंट्रीड्यूज कर दिए थे.

जहां दूसरे कॉलेजो में तीन सालों का कोर्स हैं तो वहीं महाराजा अग्रसेन में दो साल का एडवांस डिपलोमा कोर्स शुरू किया हैं. डीयू के डीन वेलफेयर जे एम खुराना के मुताबिक यूनिवर्सिटी जल्द ही इन कोर्स के रजिस्ट्रेशन और एडमिशन के शेड्यूल की घोषणा कर देगी और हर कोर्स में 50 सीटें होगीं.

शुरु हुए नए कोर्स:
1. महाराजा अग्रसेन कॉलेज में टीवी प्रोग्रामिंग और न्यूज प्रोडक्शन में एडवांस डिप्लोमा शुरू करेगा.
2. जीजस एंड मैरी कॉलेज हेल्थकेसर मैनेजमेंट, रिटेल मैनेजमेंट औप आईटी में बैचलर वोकेशनल कोर्स शुरू करेगा.
3. कालिंदी कॉलेज प्रिंटिग टैक्नोलॉजी और वेब डिजाइनिंग में बैचलर वोकेशनल कोर्स शुरू करेगा.
4. रामानुजन कॉलेज बैकिंग एंड फाइनेंस सर्विस एंड इंशोरेंस(BFSI) सेक्टर(बैकिंग ऑपरेशन) और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में बैचलर वोकेशनल कोर्स शुरू करेगा. यूजीसी नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेंमवर्क के अंदर अप्रूव होने वाले हर कॉलेज को 1.85 करोड़ रुपए की फाइनेंन सहायता भी प्रदान करेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -