दिल्ली की स्कूलों में हर दिन लगेगी 'देशभक्ति' की क्लास
दिल्ली की स्कूलों में हर दिन लगेगी 'देशभक्ति' की क्लास
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली बोर्ड के पाठ्यक्रम में आज से एक नया अध्याय आरंभ हो रहा है. बच्चों में देशभक्ति जागृत करने के लिए आज से दिल्ली सरकार सिलेबस में देशभक्ती का अध्याय जोड़ने जा कर रही है. स्वतंत्रता सेनानी और महान क्रांतिकारी भगत सिंह की जयंती के अवसर पर यानी 28 सितंबर से दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार यह सिलेबस लागू कर रही है. दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में नर्सरी से कक्षा 12 तक की प्रत्येक कक्षा में यह सिलेबस आरंभ किया जा रहा है.

वहीं, स्कूलों में लागू होने वाले देशभक्ति पाठ्यक्रम की पढ़ाई से पहले स्टूडेंट्स को 5 मिनट का ध्यान भी करवाया जाएगा. उसके बाद अध्याय आरंभ होगा. उल्लेखनीय है कि, दिल्ली में बच्चों में देशभक्ति की भावना जागृत करने, संविधान और उसके प्रति आदर विकसित करने के उद्देश्य से यह पाठ्यक्रम आरंभ किया जा रहा है.

नर्सरी से से 12वीं तक लागू होगा पाठ्यक्रम: दिल्ली की केजरीवाल सरकार देशभक्ति पाठ्यक्रम को नर्सरी से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं में लागू कर रही है. दिल्ली में जब स्कूलों में कक्षाएं चलने लगेंगी तब से यह पाठ्यक्रम आरंभ हो जाएगा. यानी अब दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी से अब से नर्सरी से 8वीं कक्षा तक रोज़ना देशभक्ति की एक कक्षा होगी. वहीं, 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं में हफ्ते में दो पीरियड होगा.

क्या होगा पाठयक्रम में शामिल: देशभक्ति पाठ्यक्रम के दौरान शिक्षक और विद्यार्थी देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों और उनके अभुतपूर्व बलिदान को याद करेंगे. देश के लिए उनके कृतज्ञता, स्वतंत्रता सेनानियों और किन्हीं पांच व्यक्तियों को वे देशभक्त मानते हैं, उनके सम्मान का संकल्प लेंगे. वहीं, पाठ्यक्रम को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि, छात्रों को आज़ादी और राष्ट्र के गौरव के बारे में कहानियां सुनाई जाएंगी. बच्चों को राष्ट्र के प्रति उनकी जिम्मेदारियों और कर्तव्यों का एहसास कराया जाएगा.

पिकिंग इकोनॉमी: रेटिंग एजेंसी ICRA ने ग्रोथ का अनुमान बढ़ाकर किया इतने प्रतिशत

रिजर्व बैंक ने आरबीएल बैंक पर लगाया 2 करोड़ का जुर्माना

आमजन को झटका! फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए नया भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -