दिल्ली हाईकोर्ट ने रिश्वत के आरोपों पर रोक लगाने की महुआ मोइत्रा की याचिका खारिज की
दिल्ली हाईकोर्ट ने रिश्वत के आरोपों पर रोक लगाने की महुआ मोइत्रा की याचिका खारिज की
Share:

कोलकाता:  दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा को झटका देते हुए भारतीय जनता पार्टी के सांसद निशिकांत दुबे और वकील अनंत देहाद्राई को यह आरोप फैलाने से रोकने की उनकी याचिका खारिज कर दी कि उन्होंने महत्वपूर्ण सवाल पूछने के बदले में व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से रिश्वत ली थी। संसद में.

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के लिए हानिकारक सवाल उठाने के बदले में कथित तौर पर ₹2 करोड़ नकद और विभिन्न विलासिता की वस्तुओं सहित रिश्वत लेने में शामिल होने के आरोप सामने आने के बाद एक नैतिकता पैनल ने पूर्व सांसद को निष्कासित करने की सिफारिश की। इसके अतिरिक्त, मोइत्रा को संसदीय वेबसाइट के लिए गोपनीय लॉग-इन क्रेडेंशियल का खुलासा करने के आरोपों का सामना करना पड़ा, जिससे हीरानंदानी को सीधे प्रश्न प्रस्तुत करने में मदद मिली।

एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला कि अवैध संतुष्टि स्वीकार करने के आरोप निर्विवाद रूप से स्थापित किए गए थे, और एक व्यवसायी से उपहार प्राप्त करने का कार्य, जिसे उसने लॉग-इन विवरण प्रदान किया था, बदले की भावना का एक स्पष्ट मामला बनता है। रिपोर्ट के अनुसार, इस तरह का व्यवहार एक संसद सदस्य के लिए अशोभनीय और अनैतिक आचरण है।

रिश्वतखोरी के आरोपों का जोरदार खंडन करने के बावजूद, मोइत्रा ने लॉग-इन विवरण साझा करने की बात स्वीकार की और कहा कि सांसदों के बीच ऐसी प्रथाएं आम थीं। हालाँकि, उसका बचाव एथिक्स कमेटी के निष्कर्षों को प्रभावित करने में विफल रहा।

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जो मोइत्रा की पार्टी का नेतृत्व करती हैं, ने निष्कासन को अस्वीकार्य बताया और भाजपा पर प्रतिशोध की राजनीति में शामिल होने का आरोप लगाया, जिसने लोकतांत्रिक सिद्धांतों को कमजोर किया।

महुआ मोइत्रा के खिलाफ रिश्वतखोरी के आरोपों के प्रसार में हस्तक्षेप न करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले ने राजनीतिक परिदृश्य को और जटिल बना दिया है, क्योंकि तृणमूल नेता पर गंभीर आरोप हैं जो उनकी प्रतिष्ठा और राजनीतिक करियर को खराब कर सकते हैं।

'विपक्ष को सदन में लॉक कर दो..', विधानसभा में ताला-चाबी लेकर पहुंचे सीएम भगवंत मान, जमकर हुआ हंगामा

आदित्य L1 के लॉन्च के दौरान कैंसर से जूझ रहे थे ISRO चीफ, अब एस सोमनाथ ने बताया अपना अनुभव

तमिलनाडु: किडनैपर होने के शक में भीड़ ने प्रवासी मजदूर को बेरहमी से पीटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -