Share:
दिल्ली में धुंध का कहर, वायु गुणवत्ता फिर 'खतरनाक स्तर' पर पहुंची
दिल्ली में धुंध का कहर, वायु गुणवत्ता फिर 'खतरनाक स्तर' पर पहुंची

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी लगातार खतरनाक वायु गुणवत्ता से जूझ रही है, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु प्रदूषण शुक्रवार की सुबह 'गंभीर' श्रेणी में गिर गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से पता चला है कि आनंद विहार, अशोक विहार, जहांगीरपुरी और द्वारका सेक्टर 8 जैसे प्रमुख क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) का स्तर 402 और 412 के बीच दर्ज किया गया। शुक्रवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान था क्रमशः 13.3 डिग्री सेल्सियस और 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गुरुवार को, दिल्ली में 24 घंटे का औसत AQI 398 दर्ज किया गया, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है। इसके बाद बुधवार को अपेक्षाकृत बेहतर AQI 290 'खराब' श्रेणी में आ गया। सप्ताह की शुरुआत में AQI में अस्थायी सुधार के बावजूद, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में GRAP स्टेज-III और स्टेज-IV के तहत लगाए गए प्रतिबंध हटा दिए। हालांकि, शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता फिर से खराब होकर 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई।

जैसे-जैसे प्रदूषण का स्तर बढ़ा, सुबह की सैर करने वालों ने सांस लेने में कठिनाई और आंखों में खुजली जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में चिंता जताई। दिल्ली के एक निवासी ने कहा, "दिल्ली में बहुत अधिक प्रदूषण है। सुबह की सैर के दौरान हमें सांस लेने में कठिनाई होती है। हालांकि बारिश के कारण प्रदूषण थोड़ा कम हुआ, लेकिन यह अभी भी अधिक है। सरकार इस समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं कर रही है।" "

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आने वाले दिनों में मौसम की स्थिति में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है. अकेले नवंबर में, दिल्ली में नौ दिन 'गंभीर' वायु गुणवत्ता के साथ देखे गए, AQI 400 से अधिक था, और अन्य नौ दिन "लगभग गंभीर" के रूप में वर्गीकृत किए गए, जो 390 और 400 के बीच दर्ज किए गए।

डिजिटल तरीके से शासन और सार्वजनिक सेवाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है हिमाचल सरकार - सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू

भारत की 'कम्युनिस्ट पार्टी' ने किया 'हमास' का समर्थन, जगह-जगह लगाए पोस्टर, धर्मनिरपेक्ष फिलिस्तीन बनाने की मांग

'रोहित को T20 वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया का नेतृत्व करना चाहिए..', गांगुली ने कोहली को लेकर भी कही बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -