सावधान ! दिल्ली साइबर सेल की चेतावनी, किसी अनजान शख्स के कहने पर डाउनलोड ना करें कोई एप, वरना....
सावधान ! दिल्ली साइबर सेल की चेतावनी, किसी अनजान शख्स के कहने पर डाउनलोड ना करें कोई एप, वरना....
Share:

नई दिल्ली: लगातार हो रहे साइबर क्राइम, पेटीएम (Paytm) या दूसरे ई-वॉलेट के माध्यम से धोखाधड़ी से बचने के लिए दिल्ली के साइबर सेल ने ट्वीट करते हुए लोगों से सावधानी बरतने के अपील की है. साइबर सेल के डीसीपी अनैश रॉय के अनुसार, दिल्ली में लगातार पेटीएम (Paytm) के केवाईसी (KYC) के नाम पर धोखाधड़ी के मामले प्रकाश में आ रहे है. इसी के कारण दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से अपील की है कि यदि कोई भी आपको पेटीएम केवाईसी की वेरिफिकेशन के नाम पर कॉल करता है या एसएमएस करता है तो उसपर यकीन ना करें. 

दिल्ली पुलिस ने लोगों से यह भी कहा है कि किसी अनजान शख्स के कहने पर कोई ऐप डाउनलोड ना करें. यह ऐप आपके ओटीपी और एसएमएस को पढ़ सकता है.  साइबर सेल ने लोगों के चेताते हुए कहा है कि कोई भी ईवॉलेट कंपनी कॉल करके केवाईसी वेरिफाई नहीं करती है. इसके लिए ठग आपसे संपर्क करने के लिए दो तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं. पहले आपको KYC के नाम पर मैसेज पहुंचाते हैं. दूसरा ये ठग खुद ही फोन कर आपको बताते हैं कि आपके नंबर का फिर से KYC किया जा रहा है. इसके लिए यदि आप चाहते हैं तो कॉल पर बात करते हुए अपना KYC करा सकते हैं.

ये ठग आपसे ये दो मोबाइल ऐप ANY DESK य़ा QUICK SUPPORT डाउनलोड करने को कहते हैं. इन ऐप को डाउनलोड कर जैसे ही ओपन करते हैं तो उस पर 10 डिजिट का एक नंबर दिखाई देता है. इस नंबर को ठग पूछ लेते हैं. इस नंबर का पता लगने पर ठग भी आपके फोन स्क्रीन को अपने सिस्टम पर देखने लगते हैं और आपके मोबाइल वॉलेट या पेटीएम के जरिए ठगी को अंजाम देते हैं .  

Bank FD से ज्यादा रिटर्न चाहिए तो, करें यहाँ निवेश मिलेगा दुगना फायदा

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में फिर आयी गिरावट, जानिये दाम

भारत में शेयर मार्केट में आयी तेज़ी, हरे निशान के साथ दिन भर हुआ कारोबार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -