सीएम केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को लिखा पत्र, पराली के निपटारे को लेकर कही ये बात
सीएम केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को लिखा पत्र, पराली के निपटारे को लेकर कही ये बात
Share:

नई दिल्ली: सर्दियों के शुरू होते ही दिल्ली पर वायु प्रदूषण का खतरा मंडराने लगा है. ऐसे में पराली के निपटारे के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखा है. सीएम केजरीवाल ने पर्यावरण मंत्री से मुलाकात का वक़्त मांगा था, समय ना मिलने पर पत्र लिखा है. 

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने अपने पत्र में पराली के निपटारे के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान की तकनीक का उल्लेख करते हुए कहा है कि दिल्ली के आसपास के राज्यों को इस तकनीक के अधिक से अधिक उपयोग माल के लिए प्रेरित किया जाए. सीएम केजरीवाल ने पत्र में लिखा है कि, 'भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने पराली का सस्ता सरल निराकरण खोज लिया है. उन्होंने एक ऐसा रसायन बनाया है जिसका खेत में छिड़काव करने से पराली गल जाती है और खाद में तब्दील हो जाती है. जिससे अब किसानों को पराली जलानी नहीं पड़ेगी.

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में हम इस पद्धति को इस साल से बड़े स्तर पर उपयोग करने वाले हैं हम सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली में पराली बिल्कुल ना जलाई जाए.' उन्होंने लिखा है कि, 'मैं समझता हूं कि इस साल वक़्त काफी कम रह गया है, किन्तु अभी भी हम सब मिलकर प्रयास करें तो कुछ पराली को तो जलने से रोक सकेंगे. अभी कम वक़्त में भी जितना हो सके इसको आसपास के राज्यों में किसानों को अधिक से अधिक इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जाए.'

UNGA को आज सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर रख सकते हैं राय

यूपी में दीपिका पादुकोण और सारा अली खान के लिए किया गया यज्ञ

रामदास अठावले ने उठाया दिशा सालियान की मौत का मुद्दा, कहा- जांच कर निष्कर्ष निकाले CBI

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -