​फिर जहरीली हुई दिल्ली की हवा
​फिर जहरीली हुई दिल्ली की हवा
Share:

नई दिल्ली : बारिश के बाद कई शहरों में गर्मी से हाल बेहाल है, ऐसे में राजधानी में प्रदुषण का स्तर अचानक से बढ़ गया है और जिससे लोगों को कई परेशानी हो रही है. बारिश के समय में हवा की अच्छी गुणवत्ता देखने को मिली लेकिन बारिश के बाद ही ये हवाज़ फिर से प्रदुषण के कारण बदलने लगी. दिल्ली का प्रदुषण बदलने में ज्यादा समय नहीं लगता और एक ही हफ़्ते में ही ये प्रदुषण 4 गुना से भी अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉर कास्टिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सफर) के अनुसार, मौजूदा एयर क्वालिटी इंडेक्स 159 रिकॉर्ड किया गया है. वहीं इंडेक्स केअनुसार 0-50 तक अच्छी गुणवत्ता वाली हवा, 51-100 को संतोषजनक, 101-200 तक नियंत्रित, 201-300 खराब, 301-400 बहुत खराब और 401-500 के इंडेक्स को बेहद ही नाज़ुक और ख़राब बताया है. प्रदुषण में अचानक से बढ़ोतरी का कारण यहां के वाहन हैं.

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लगी आग, आज फिर बढे दाम

इसी बारे में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के एक अधिकारी का भी यही कहना है कि दूषण स्तर में पिछले पांच दिनों में अचानक बढ़ोतरी की मुख्य वजह वाहनों से होने वाला प्रदूषण है. बारिश के बाद ही ये अचानक से प्रदुषण बढ़ा है. आंकड़े बताते हैं कि हवा की गुणवत्ता काफी अच्छे स्तर पर पहुँच गई थी. दिल्ली में 167 तो वहीं एनसीआर में यह आंकड़ा 171 रहा. 

दिल्ली में पीएम-2.5 का आंकड़ा 85, जबकि दिल्ली-एनसीआर में इसका स्तर 81 रहा. बताया जा रहा है आने वाले दो दिनों में पीएम-10 के स्तर में भी बढ़ोतरी हो सकती है. एनवायरनमेंट पॉल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी(ईपीसीए) ने इसी पर अगले हफ्ते मीटिंग रखी है जिस पर इस विषय में बात की जाएगी. 

खबरें और भी...

लालू यादव के घर बजेगी शहनाई, लोकसभा चुनाव बाद तेजस्वी बनेंगे दूल्हा

भारतीय रेल होगी आधुनिक और सुविधा संपन्न

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -