तंबाकू मुक्त जोन घोषित हुआ दिल्ली AIIMS, डॉक्टर-गार्ड कोई नहीं कर सकेगा सेवन
तंबाकू मुक्त जोन घोषित हुआ दिल्ली AIIMS, डॉक्टर-गार्ड कोई नहीं कर सकेगा सेवन
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) को तंबाकू मुक्त जोन घोषित कर दिया गया है। अस्पताल परिसर में धूम्रपान या तंबाकू चबाने पाए जाने वाले डॉक्टर्स, स्थायी या संविदा कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। AIIMS के डायरेक्टर डॉ। एम श्रीनिवास द्वारा जारी एक कार्यालय ज्ञापन (ओएम) के मुताबिक, अगर कोई अनुबंधित कर्मचारी या सुरक्षा कर्मचारी अस्पताल परिसर में सिगरेट या बीड़ी पीते हुए या किसी तंबाकू उत्पाद को चबाते हुए पाया जाता है, तो उसकी सेवा ख़त्म कर दी जाएगी।

ओएम के मुताबिक, अगर कोई स्थायी कर्मचारी या चिकित्सक अस्पताल परिसर में धूम्रपान या तंबाकू उत्पाद चबाता पाया जाता है, तो एक ज्ञापन जारी किया जाएगा और उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही, AIIMS के परिसर में धूम्रपान और तंबाकू थूकना रोगियों, परिचारकों और आगंतुकों के लिए 200 रुपये के जुर्माने के साथ दंडनीय अपराध होगा। सभी विभागाध्यक्षों से आग्रह किया गया है कि वे अपने अधीन कार्यरत कर्मचारियों को दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहें।

अस्पताल ने सभी HOD को निर्देश दिया है कि वह अपने साथ काम कर रहे सभी कर्मचारियों को भी इसकी जानकारी दे दें। अस्पताल में तैनान सिक्योरिटी गार्ड भी अब नशे का सेवन नहीं कर सकेंगे। इसके साथ ही मरीजों के साथ आने वाले परिजनों को भी धूम्रपान करने की इजाजत नहीं होगी। वहीं, अस्पताल के इस फैसले का डॉक्टर्स ने स्वागत किया है। उनका कहना है कि यह फैसला मरीजों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। वैसे भी नशा करना सेहत के लिए हानिकारक ही है, हर शख्स को इससे दूर रहना चाहिए।

'जब तक नियुक्ति प्रक्रिया नहीं बदलती, खाली रहेंगे जजों के पद..', कानून मंत्री रिजिजू की दो टूक

चीन पर 'सर्जिकल स्ट्राइक' की तैयारी ! बजट में बड़ा ऐलान कर सकती है मोदी सरकार

VIDEO: 'दुनिया चाहे कुछ भी करे, हम जैसे लोग पॉजिटिव रहेंगे', बायकॉट पठान के बीच बोले शाहरुख़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -