रक्षा और  सुरक्षा,भारत-ऑस्ट्रेलिया साझेदारी की बुनियादी आधारशिला हैं: जयशंकर
रक्षा और सुरक्षा,भारत-ऑस्ट्रेलिया साझेदारी की बुनियादी आधारशिला हैं: जयशंकर
Share:

 

ऑस्ट्रेलिया: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को मेलबर्न में कहा कि रक्षा और सुरक्षा भारत-ऑस्ट्रेलिया गठबंधन के प्रमुख स्तंभ हैं, क्योंकि उन्होंने क्वाड विदेश मंत्रियों की एक महत्वपूर्ण बैठक से पहले ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री पीटर डटन से मुलाकात की।

विदेश मंत्री के तौर पर जयशंकर पहली बार ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं। क्वाड बैठक में भाग लेने के अलावा, वह 12 फरवरी को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मारिस पायने के साथ 12वीं भारत-ऑस्ट्रेलिया विदेश मंत्रियों की रूपरेखा वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे।

"मैंने रक्षा मंत्री पीटर डटन सांसद के साथ बैठक करके दिन की शुरुआत की। एक ट्वीट में उन्होंने कहा, "हमने पिछले साल 2 + 2 चर्चाओं का पालन किया।" "रक्षा और सुरक्षा भारत-ऑस्ट्रेलिया सहयोग की महत्वपूर्ण नींव हैं। पिछले साल, जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पहली बार नई दिल्ली में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों मारिस पायने और पीटर डटन से मुलाकात की थी।"

वार्ता का उद्देश्य क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता के सामने, विशेष रूप से भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपने संपूर्ण रक्षा और रणनीतिक सहयोग को बढ़ाना था। क्वाड सदस्य देशों द्वारा इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के अपने प्रयासों को दोगुना करने के बाद विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय चर्चा हुई। क्वाड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान भी शामिल हैं। हाल के कुछ वर्षों में, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अपने रक्षा और सैन्य सहयोग में वृद्धि की है।

नए पाकिस्तान की हवा निकली, इमरान खान ने स्वीकारा- मैं अपने वादों पर खरा नहीं उतर पाया

इंडोनेशिया फ्रांस से खरीदेगा 42 फाइटर जेट और 2 पनडुब्बियां

भारतीय मूल के पुलिस अधिकारी नील बसु स्कॉटलैंड यार्ड के प्रमुख होंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -