डेबिट कार्ड से दो हजार रुपये तक का  लेनदेन हुआ शुल्क मुक्त
डेबिट कार्ड से दो हजार रुपये तक का लेनदेन हुआ शुल्क मुक्त
Share:

नई दिल्ली: डिजिटल भुगतान करने वालों के लिए नए साल की पहली खुश खबरी यह है कि अब ग्राहकों को डेबिट कार्ड, भीम एप तथा अन्य भुगतान माध्यमों के द्वारा किए गए 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. यह सुविधा सोमवार 1 जनवरी से लागू हो गई है.इससे डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा .

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए डेबिट कार्ड, भीम यूपीआई या आधार आधारित अन्य भुगतान प्रणालियों के द्वारा 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर एमडीआर शुल्कों का बोझ सरकार द्वारा उठाने के प्रस्ताव को सहमति दी थी.बता दें कि सरकार 1 जनवरी, 2018 से दो साल तक मर्चेंट डिस्काउंट दर (एमडीआर) का बोझ उठाएगी. बैंकों को इसका भुगतान सरकार करेगी. हालाँकि इससे सरकार पर 2,512 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

बता दें कि वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार के ट्वीट अनुसार गत दिसंबर तिमाही में भीम एप से लेनदेन 86 प्रतिशत बढ़ा है . इस अवधि में भीम एप से 13,174 करोड़ रुपये के 14.56 करोड़ लेनदेन हुए. उन्होंने कहा,डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार डेबिट कार्ड-भीम से 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर शुल्क की भरपाई करेगी. दुकानदारों को कोई शुल्क नहीं लगेगा.

यह भी देखें

एसबीआई ने अपने बेस रेट में 0.30 फीसदी की कटौती की

सरकारी बैंक आपस में कर सकेंगे लोन की खरीद-बिक्री

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -