पुण्यतिथि-अपनी दमदार आवाज के लिए मशहूर थे सुनील दत्त
पुण्यतिथि-अपनी दमदार आवाज के लिए मशहूर थे सुनील दत्त
Share:

बॉलीवुड में अपने जमाने के सुपरस्टार सुनील दत्त को गुजरे आज पूरे 10 साल हो गए हैं. मुंबई में 25 मई 2005 को हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया था. 6 जून 1929 को झेलम, पंजाब (अब पंजाब, पाकिस्तान) में जन्मे सुनील दत्त का असली नाम बलराज दत्त था. जब वे मात्र पांच साल के थे, तब उनके पिता का स्वर्गवास हो गया था. बंटवारे के समय जब हिंदू-मुस्लिम दंगे हुए, तब उनके पिता के दोस्त रहे याकूब नाम के एक मुस्लिम ने ही उनके परिवार की पनाह दी थी.

उनके परिवार को हरियाणा के यमुनानगर जिले के एक छोटे से गांव मंडौली में बस गया. बाद में वे अपने परिवार के साथ लखनऊ शिफ्ट हो गये. ग्रैजुएशन के दौरान अपने सपनों को सच करने सुनील दत्त मुंबई आ गए और जय हिंद कॉलेज में दाखिला ले लिया. इस दौरान उन्होंने बेस्ट ट्रांसपोर्ट डिविजन में जॉब भी किया. सुनील दत्त ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत 1955 में डायरेक्टर रमेश सैगल की फिल्म 'रेलवे प्लेटफॉर्म' से की थी, जो फ्लॉप रही थी.

इसके बाद 'कुंदन', 'एक ही रास्ता' और 'किस्मत का खेल' जैसी फिल्मो में उन्होंने काम किया, लेकिन असली पहचान उन्हें 1957 में आई महबूब खान निर्देशित 'मदर इंडिया' से मिली. यही वह फिल्म थी, जिसके सेट से उनका अफेयर शुरू हुआ. फिल्म के रिलीज होने के एक साल बाद सुनील दत्त ने नर्गिस से शादी कर ली.

सुनील और नरगिस के तीन बच्चे (बेटा संजय, बेटियां नम्रता और प्रिया दत्त) हैं. संजय दत्त बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर हैं, नम्रता ने अभिनेता कुमार गौरव से शादी की और अब हाउस वाइफ के रूप में जीवन जी रही हैं. वहीं, प्रिया कांग्रेसी नेता हैं, जो नॉर्थ-वेस्ट मुंबई संसदीय क्षेत्र से सांसद रह चुकी हैं.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -