इसी माह हो सकती है महंगाई भत्ते को लेकर घोषणा

Jan 12 2016 12:30 PM
इसी माह हो सकती है महंगाई भत्ते को लेकर घोषणा

नई दिल्ली : सातवे वेतन आयोग को लेकर सभी केंद्रीय कर्मचारी सरकार से खफा देखने को मिल रहे है. बताया जा रहा है कि ये सभी कर्मचारी वेतन वृद्धि को लेकर नाखुश नजर आ रहे है. लेकिन इसके साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि वे इस बात का इंतजार भी कर सकते है कि श्रम मंत्रालय के द्वारा ऑल इंडिया कंस्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPIN) को लेकर जनवरी माह में ही घोषणा की जा सकती है.

इस मामले में जानकारी देते हुए AICPIN ने बताया है कि सरकार के द्वारा जल्द से जल्द केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता की घोषणा की जाना है. बताया यह भी जा रहा है कि महंगाई को देखैत हुए ही यह भत्ता दिया जाना है. इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इसके तहत दिसंबर माह के दौरान ऑल इंडिया कंजूमर प्राइस इंडेक्स भी उच्च स्तर पर रहने वाला है.

इसके परिणाम के रूप में यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि डीए 125 फीसदी के दायरे को पार करना ही चाहिए. गौरतलब है कि हर छह माह के दौरान सरकार के द्वारा महंगाई भत्ते की समीक्षा की जाती है. साथ ही यह भी बता दे कि सितंबर 2015 के दौरान ही 6 फीसदी डीए को बढाकर बेसिक वेतन का 119 फीसदी करने का प्रस्ताव केबिनेट के द्वारा दिया जा चूका है.

यह भी बताया जा रहा है कि यह प्रस्ताव 1 जुलाई 2015 से लागू किया जा चूका है. यानी की अब जनवरी माह के दौरान महंगाई भत्ते को लेकर जो भी घोषणा की जाती है तो उसमे महंगाई भत्ता 125 फीसदी से भी अधिक होने वाला है. लेकिन साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि सरकार पर नए वेतन को लेकर दबाव बना रहना है.